जनवरी 2022 की शुरुआत हो चुकी है और, केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी महंगाई भत्ता (डीए) का बकाया प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो अब 18 महीने से अधिक समय से रुका हुआ है। अगर डीए बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि जनवरी 2022 में DA कितनी बढ़ोतरी लागू की जाएगी। लेकिन, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक 2022 में DA में 3% की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

डीए वृद्धि के अलावा, केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारियों को भी नए साल में पदोन्नति मिलने की उम्मीद है। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया कि बजट 2022 से पहले फिटमेंट फैक्टर के बारे में भी बातचीत चल रही है और केंद्र जल्द ही इस संबंध में अंतिम फैसला ले सकता है। गौरतलब है कि फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का मतलब है कि 2022 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन भी बढ़ जाएगा।

3% DA बढ़ने का मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का टोटल DA 34% हो जाएगा। इसका मतलब है कि 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी को 73,440 रुपये का वार्षिक महंगाई भत्ता मिलेगा।

नरेंद्र मोदी सरकार ने भत्तों की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी थी। बाद में अक्टूबर में, भत्ते की दर में 3 प्रतिशत की और वृद्धि की गई।

जानकारी के लिए बता दें कि डीए को कॉस्ट-ऑफ-लिविंग एडजस्टमेंट अलाउंस के रूप में दिया जाता है, जिसे सरकार सार्वजनिक क्षेत्रों के कर्मचारियों के साथ-साथ उसी क्षेत्र में काम करने वाले पेंशनभोगियों को भुगतान करती है।

वित्त मंत्रालय ने मई 2020 में COVID-19 महामारी के कारण DA वृद्धि को रोक दिया था। 30 जून, 2021 को पड़ाव हटा लिया गया था। इंडियन पेंशनर्स फोरम या भारतीय पेंशनर्स मंच (बीएमएस) ने भी पीएम मोदी से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का बकाया चुकाने की अपील की है।

Related News