नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने हाल ही में सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसका मतलब है कि केंद्र के सभी कर्मचारियों का डीए अभी 34 फीसदी है.

डीए बढ़ोतरी के बाद संभावना है कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन में एक और बढ़ोतरी को केंद्र से मंजूरी मिल जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि डीए के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) समेत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में और बढ़ोतरी होगी।



एचआरए में वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि हो सकती है, और उम्मीद है कि इस बारे में अंतिम निर्णय जल्द ही केंद्र द्वारा लिया जाएगा। गौरतलब है कि करीब एक साल पहले डीए के साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी की गई थी।

पिछले साल जुलाई में सरकारी कर्मचारियों का एचआरए तब बढ़ा दिया गया था जब डीए 25 फीसदी का आंकड़ा पार कर गया था। पिछले साल डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया था, जिसके बाद एचआरए भी बढ़ा दिया गया था। इस प्रकार, यह उम्मीद की जाती है कि हाल ही में डीए वृद्धि के बाद बाद में एचआरए में वृद्धि की जाएगी।



अगर डीए के साथ एचआरए बढ़ाया जाता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने वेतन में बड़ी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। प्रत्येक कर्मचारी का एचआरए उस शहर के आधार पर तय किया जाता है जिसमें वे रहते हैं। यदि एचआरए में वृद्धि की जाती है, तो प्रतिशत वृद्धि सभी के लिए समान रहेगी।

Related News