नागरिकों के लिए बैंकों के पास कई रियायतें उपलब्ध हैं और उन्हें कई योजनाओं में अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है। बैंक अपने सुपर सीनियर ग्राहकों के लिए समय-समय पर विशेष योजनाएं भी शुरू करते हैं। बता दे की, आरबीएल बैंक ने अपने सुपर सीनियर ग्राहकों के लिए ऐसी सुविधाएं देने की घोषणा की है। सुपर सीनियर ग्राहक वे लोग होते हैं जिनकी आयु 80 वर्ष और उससे अधिक होती है। पिछले महीने, अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर, बैंक ने कहा कि वह अपने 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के ग्राहकों की परवाह करता है और उनके सम्मान में उपहार के रूप में सावधि जमा पर उन्हें मजबूत रिटर्न देने जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 80 साल की उम्र पार कर चुके सुपर सीनियर सिटीजन को इस योजना में निवेश करने से भारी लाभ मिल सकता है. इस योजना के तहत बैंक के सुपर सीनियर ग्राहक 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी का लाभ उठा सकते हैं। यह FD सिर्फ 15 महीने में मैच्योर हो जाएगी। ग्राहकों को इस पर 7.75 फीसदी ब्याज मिलेगा।

वरिष्ठ नागरिक FD खाताधारक RBL बैंक में अपनी जमा राशि पर कई अन्य लाभों का आनंद ले सकते हैं। पूर्ण या आंशिक धनराशि की समयपूर्व निकासी पर बैंक जमा की तिथि पर लागू ब्याज दर वसूल करता है।

ग्राहक इस योजना के लिए बैंक के मोबाइल एप पर भी आवेदन कर सकते हैं।

बता दे की, ग्राहक इस नए सुपर सीनियर सिटीजन सावधि जमा के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जो लोग बैंक द्वारा प्रदान की गई इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते हैं, वे भी इस FD को आसानी से बुक कर सकते हैं। जिसके अलावा, ग्राहक आरबीएल मोबैंक ऐप, शाखा और संपर्क केंद्र के माध्यम से भी मोबाइल एप्लिकेशन का लाभ उठा सकते हैं। इसकी मदद से सुपर सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट या अन्य FD योजनाओं का विकल्प भी चुन सकते हैं। कई अन्य बैंकों की भी सुपर सीनियर सिटीजन के लिए इसी तरह की योजनाएं और योजनाएं हैं।

Related News