64 लाख परिवारों का सपना PM आवास योजना के तहत साकार हुआ है। बता दे की, बुधवार को केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएमएवाई-यू के तहत 1.23 करोड़ लोगों के नाम आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 64 लाख आवास आवंटित किए जा चुके हैं. बता दे की, केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (पीएमएवाई-यू) को एक मॉडल योजना करार दिया, जिसमें सभी राज्यों ने इसकी सफलता सुनिश्चित करने में भाग लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए घर उपलब्ध कराने के लिए PMAY-U के तहत परियोजनाओं की शुरुआत की है। PMAY-U भारत सरकार की एक साधारण योजना है, जो MoHUA मंत्रालय की ओर से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को घर प्रदान करती है।

यदि आप भी पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप यहां बताए अनुसार पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शहरी और ग्रामीण के लिए अलग-अलग है। आइए जानते हैं कि आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बता दे की, सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर लॉग इन करें।

अब LIG, EWS और MIG या स्लम वासियों के तहत विकल्प चुनें।

उसके बाद आधार नंबर दर्ज करें और आधार विवरण सत्यापित करें।

सत्यापन के बाद आप पूरी जानकारी प्रदान करें, ध्यान रखें कि आपकी जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।

सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट करें।

जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

किसे मिलेगा कितना लाभ?

आपकी वार्षिक आय यदि रु. 3 लाख, तो आप EWS के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एलआईजी कैटेगरी के तहत 3 लाख से 6 लाख रुपये की सालाना आमदनी के लिए अप्लाई किया जा सकता है. जबकि वार्षिक आय रु. 6 लाख से रु. 18 लाख, तो एमआईजी (1 और 2) श्रेणी के तहत आवेदन किया जा सकता है।

Related News