दोस्तों, मां तो आखिर मां ही होती है। बच्चे उसके लिए सबसे अधिक प्रिय होते हैं चाहे वह गरीब हो अथवा अमीर। आपको बता दें कि अपनी मां के लिए एक बुजुर्ग भी बच्चा ही रहता है। आपकी उम्र कितनी भी अधिक क्यों ना हो जाए, मां आपको ऐसे प्यार करेगी जैसे आप अभी छोटे से बच्चे हो। आइए जानें, मां आपका कैसे ख्याल रखती है।

खाना मत भूलना
मां सबसे पहले यह बात जरूर पूछती है कि उसके बच्चे ने खाना खा लिया है अथवा नहीं। वह टिफिन देते समय यह कहना कभी नहीं भूलती है कि खाना खुद खा लेना और किसी दूसरे को मत खिला देना। वह भले ही खुद कम खाएं, लेकिन अपने बच्चों को हमेशा बढ़ियां से खाना खिलाती है।

ये क्या पहन रखा है
माताओं को अपने बेटे-बेटियों की चिंता हमेशा बनी रहती है। वह हमेशा इस चिंता में रहती है कि उसके बच्चे कहीं ऐसे वैसे कपड़े ना पहन लें। इस मामले में वह अपने बेटे को भी नहीं छोड़ती है। बाल खड़े हैं, कॉलर खड़ी कर रखी है तो अच्छा खासा लेक्चर सुनने को मिल जाता है।

समस्याओं का निपटारा
हांलाकि मां के प्यार की गिनती किसी से नहीं की जा सकती है। लेकिन कई समस्याओं का हल भी मां के पास ही मौजूद होता है। वह अपने बच्चों की समस्याओं का निपटारा चुटकी बजाते ही कर देती है।

आज क्या-क्या किया
आप चाहे स्कूल, कॉलेज या फिर आॅफिस से आ रहे हों। मां सबसे पहले यही पूछती है कि दिनभर क्या-क्या किया। आपकी बातें भले कम होने लगे, लेकिन आपकी मां का यह सवाल कभी नहीं बदलता। मां के पास बैठें, उनसे अपनी बात शेयर करें। उन्हें भी बहुत अच्छा लगेगा।

Related News