अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो यह खबर आपके काम आ सकती है। दरअसल, आज 500 रुपए के नोट से जुड़ा एक वीडियो सामने आ रहा है जिसमें बताया गया है कि अगर आपके पास भी 500 रुपए का ऐसा नोट है तो आप सावधान हो जाएं। आइए जानते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताते हुए असली और नकली की पहचान बताई जा रही है. इस वीडियो में सही नोट दिखाकर बेवजह के लॉजिक पर फेक बताया जा रहा है. तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो को पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है और इसकी सच्चाई बताई है.

पीआईबी ने की फैक्ट चेक
पीआईबी ने इस वीडियो को लेकर ट्वीट किया और लिखा, 'एक वीडियो में चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई नोट नहीं लिया जाना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास नहीं बल्कि गांधीजी की तस्वीर के साथ हो। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक दोनों तरह के 500 रुपये के नोट वैध हैं।

यानी पीआईबी के फैक्ट चेक के मुताबिक ये मैसेज आपके लिए है, इस वीडियो की फेक न्यूज के झांसे में न आएं।

इस तरह से की जा सकती है फैक्ट चेक
अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए फैक्ट चेक कर सकते हैं। आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा आप वीडियो को व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं।

Related News