COVID-19 ने न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी ट्रोल किया है।

यदि आप इस तरह की किसी चीज़ से गुज़र रहे हैं, तो हमने आपके लिए 5 तरीके बताए हैं कि आप इस महामारी में खुद को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।

# व्यायाम

व्यायाम कुछ तनाव को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यह हार्मोन को संतुलित करता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है और आपके मस्तिष्क को हानिकारक और तनावपूर्ण विचारों से स्वस्थ और सुरक्षित रखता है। इसके लिए आपको जिम या योगा क्लास जाने की जरूरत नहीं है। आपको इसे सही तरीके से कैसे करना है, यह सिखाने के लिए ऑनलाइन बड़ी संख्या में वीडियो और ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।


# अपने मीडिया खपत स्तर को कम करें

मीडिया का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जितना आप शायद महसूस कर सकते हैं उससे कहीं अधिक हानिकारक हो सकता है। यह न केवल हताशा बल्कि रोग दर भी बढ़ाता है। ऑनलाइन बहुत सारी नकारात्मकता है और जब आप ज्यादातर समय उस पर होते हैं, तो यह आपके सिर के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर देता है। बहुत सारी फर्जी खबरें हैं जो डर और नफरत फैलाती हैं और घर में कैद रहने के दौरान हमें यही आखिरी चीज चाहिए होती है। हालांकि, हम महसूस करते हैं कि स्क्रीन पर पूरी तरह से हारना कितना असंभव है। इसलिए, यह हम पर निर्भर करता है कि हम सोशल मीडिया का अपना फ़ीड कैसे चुनते हैं और हम इसे कितना समय देने का निर्णय लेते हैं।

# कुछ नया सीखे

याद है जब आप बच्चे थे और आप ओरिगेमी किया करते थे? हाँ सर/मैम, उन भूले हुए हुनर ​​और शौक को चमकाने का यह सही समय है। या नए कौशल और शौक विकसित करना। अब हमारे पास सबसे अधिक समय है और इस समय का उपयोग करने के लिए अपने कौशल सेट को बढ़ाने के लिए इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? जब आपका मस्तिष्क कुछ सीखता है, तो यह सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन जारी करता है। मूल रूप से, आप अच्छा महसूस करते हैं।

# ग्राउंडिंग का अभ्यास करें

मूल रूप से, इसका अर्थ है अपनी इंद्रियों के माध्यम से पृथ्वी से जुड़ना। जैसे नंगे पैर चलना, तैरना, घास पर बैठना आदि। यह आपको वर्तमान में लाने में मदद करता है और आपके तनाव को कम करता है। यह आपको वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करता है और आपको आपकी कल्पना की दुनिया से वापस लाता है जिसमें तनाव और चिंता और हर संभव नकारात्मक भावना है। आपके दिमाग के अंदर की दुनिया से बाहर निकलना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

#जानवरों के साथ कुछ समय बिताएं

जानवर सबसे कम आंकने वाले स्ट्रेसबस्टर हैं। वे भविष्य की चिंता किए बिना वर्तमान में जीते हैं। वे दुनिया में चल रही समस्याओं के बारे में नहीं जानते हैं। तो, वे बस अपनी खुशी आपके साथ साझा करेंगे। जानवरों के साथ समय बिताने से आपकी चिंता और तनाव कम हो सकता है और आपके दिमाग पर सुखद प्रभाव पड़ सकता है। तो, यह आपके प्यारे दोस्तों के साथ खेलने का समय है!

Related News