अकेले यात्रा करना अब तक की हर बकेट लिस्ट में एक जगह है क्योंकि यह जीवन भर का अनुभव है। यह आपको स्वतंत्रता देता है, और अपने लिए समय देता है। सोलो ट्रिप के बारे में कोई सपने में भी नहीं सोचता है और वह खुद के साथ कितना समय बिता रहा होगा। सोलो ट्रिपिंग मजेदार और रोमांचक है, लेकिन सुरक्षा चिंताओं को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, खासकर महिलाओं के लिए। कुछ ऐसे गंतव्य हैं जहां से आप महिलाएं अपनी एकल यात्रा शुरू कर सकती हैं क्योंकि ये भारत में यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित स्थानों में से कुछ हैं।


एकल महिला यात्री, अकेली महिला यात्रियों के लिए भारत में सुरक्षित स्थान, भारत में घूमने के स्थान, उदयपुर, गोवा, मुन्नार, केरल, मैकलोड गंज, हिमाचल प्रदेश, मुंबई, महाराष्ट्र

#उदयपुर

उदयपुर झीलों का शहर और एक सांस्कृतिक उपचार है। अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और लोक कलाओं से सराबोर एक शहर। उदयपुर परंपराओं से भरा शहर है और यात्रा करने के लिए भारत में सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है। ऐतिहासिक मूर्तियों, संग्रहालयों और महलों के संबंध में शहर में बहुत कुछ है। सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़ और फतेह सागर कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें अवश्य जाना चाहिए।

# गोवा

यात्रियों के लिए बहुत प्रसिद्ध और बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक गोवा है। यह एक पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश है जिसे भारतीय संस्कृति के साथ अच्छी तरह से चित्रित किया गया है। यह विश्राम और आनंद का एक सुंदर मिश्रण प्रदान करता है। रेतीले समुद्र तटों, पार्टियों, साहसिक खेलों और सुपर स्वादिष्ट गोअन भोजन की सुंदरता के साथ, गोवा में सभी के लिए बहुत कुछ है। गोवा एक लंबी छुट्टी के लिए बेहद उपयुक्त है। यह भारत में सबसे अधिक महिला-अनुकूल राज्यों में से एक है। इसका प्राकृतिक सौन्दर्य आँखों के लिए मुफीद है।

#मुन्नार, केरल

केरल के पश्चिमी घाटों में स्थित एक स्वप्न जैसा हिल स्टेशन, मुन्नार अंतहीन चाय बागानों से आच्छादित भूमि है। यह प्रकृति का असली आराम प्रदान करता है। चाय के बागानों की खोज से लेकर खूबसूरत झील में डुबकी लगाने से लेकर लंबी पैदल यात्रा तक, मुन्नार के पास आपको फिर से जीवंत करने का हर साधन है। इतना ही नहीं, मुन्नार में यह अद्भुत मौसम है जो आराम और खुशी को जोड़ता है।

#मैकलोडगंज, हिमाचल प्रदेश

मैकलोडगंज, जिसे लिटिल ल्हासा के नाम से भी जाना जाता है, धर्मशाला के उपनगरीय इलाके में स्थित है। यह स्थान करेरी झील, डल झील, तिब्बती ध्वज मंदिर, सूर्यास्त के दृष्टिकोण, तिब्बती हस्तशिल्प केंद्र और बहुत कुछ जैसे कुछ शानदार दर्शनीय स्थलों के साथ प्रकृति का सबसे अच्छा दृश्य प्रस्तुत करता है। दर्शनीय स्थलों के अलावा, यह साहसिक ट्रेक पॉइंट वाले यात्रियों का मनोरंजन भी करता है। इसके अलावा, आप उन मीठे छोटे कैफे में स्वादिष्ट तिब्बती व्यंजनों को याद नहीं कर सकते हैं जो देखने लायक हैं।


#मुंबई, महाराष्ट्र

एक ऐसा शहर जो कभी नहीं सोता, मुंबई एक ऐसा स्थान है जो अपने आप में इतना संपूर्ण है और स्वर्ण युग के साथ-साथ नए आधुनिक दोनों से संबंधित अनुभवों को प्रस्तुत करता है। मुंबई कई आर्ट डेको इमारतों और औपनिवेशिक युग की विरासत का घर है। इसमें भारत के प्रवेश द्वार जैसे कुछ खूबसूरत प्रसिद्ध स्मारक हैं। स्मारकों के साथ, मुंबई बहुत सारी अवकाश गतिविधियाँ प्रदान करता है जो आपको अत्यधिक आनंद से भर देती हैं जैसे कि समुद्र तट पर बैठना, बहुत सारे संगीत समारोहों का आनंद लेना, मसालेदार कुरकुरे वड़ा पाव के साथ एक कप कटिंग चाय, समुद्री ड्राइव के आसपास घूमना, हलचल का आनंद लेना ट्रेन स्टेशन पर, ताज होटल में रहकर, बहुत प्रसिद्ध एशियाई पुस्तकालय का दौरा करें, मानसून का आनंद लें और बहुत कुछ। सपनों का शहर यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और कभी न चूकने वाला अनुभव है।

Related News