सर्दी के मौसम में दांतों को काफी नुकसान होता है। सर्दियों के मौसम में लोगों को दांतों में झनझनाहट की समस्या देखने को मिलती है, जो बढ़ती ही जाती है. यदि यह समस्या बढ़ गई है तो आप इसे कुछ तरीकों से कम कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको इस झुनझुनी के बढ़ने का कारण बताने जा रहे हैं क्योंकि इसका कारण जानने के बाद आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

* अधिक चीनी से मसूढ़ों की बीमारी और इनेमल के क्षरण की संभावना बढ़ जाती है। ये दोनों ही दांतों में सेंसिटिविटी पैदा करने का काम करते हैं। आमतौर पर लोग ठंड के मौसम में मीठा खाना पसंद करते हैं और चीनी का सेवन वे कई तरह से करते हैं. हालांकि, अधिक चीनी के सेवन से बचना चाहिए।

* दांतों के लिए ब्रश करना बहुत जरूरी है। बहुत जोर से ब्रश करने से सुरक्षात्मक इनेमल हटा दिया जाता है और नीचे के संवेदनशील डेंटिन को उजागर कर दिया जाता है, यह दांतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से अगर आप अपने दांतों की देखभाल करना चाहते हैं तो आपको अपने दांतों को हल्का और धीरे-धीरे साफ करना चाहिए।

* तापमान में गिरावट के कारण सर्दी, साइनस संक्रमण और फ्लू सर्दियों में अधिक आम हैं। जब नाक बंद होने या संक्रमण के कारण साइनस में सूजन और जलन होती है तो दांतों की नसों पर दबाव पड़ता है। यह और भी कष्टप्रद है।

* सोडा, कॉफी, चाय और अन्य अम्लीय तरल पदार्थ, जैसे रस, आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और दांतों के इनेमल को उजागर कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य खराब मौखिक स्वास्थ्य आदतें, जैसे धूम्रपान या ब्रश न करना या ठीक से फ्लॉसिंग करना, मसूड़ों को पीछे हटने और गम लाइन पर डेंटिन को उजागर करने का कारण बन सकता है। हां और यह आपके दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है।

Related News