अगर आप धार्मिक हैं और घूमने के शौकीन हैं, तो आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप कहां जा सकते हैं। हम आज आपको उन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जा सकते हैं और खुद को श्रद्धा की भावना में डुबो सकते हैं।

वैष्णो देवी माता मंदिर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भारत के धार्मिक स्थानों में से एक, माता वैष्णो देवी का मंदिर हिंदू धर्म का एक प्रमुख तीर्थयात्रा केंद्र है। जम्मू और कश्मीर के आकर्षक त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित, यह पवित्र स्थान नौ देवी -देवताओं में से एक, माता वैष्णो रानी में से एक है। देवी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की भीड़ नवरात्रि के अवसर पर देखने लायक है। यहां, भक्त सीढ़ियों से चलते हैं और एक लंबा रास्ता तय करते हैं और माता रानी का जाप करते हैं।

गोल्डन टेम्पल- अमृतसर का गोल्डन टेम्पल भारत के धार्मिक तीर्थयात्रा स्थलों में से एक है/ हरमंदिर साहिब को सिखों के चौथे गुरु, श्री रामदास साहिब जी द्वारा बनाया गया था। भारत में धार्मिक स्थानों का दौरा करने के लिए भारत में सिख तीर्थयात्रा स्थलों में गुरुद्वारा हरंदिर साहिब को सबसे खास माना जाता है। यह गोल्डन-स्टडेड पवित्र पर्यटन स्थल अपने आप में कई ऐतिहासिक घटनाओं का दावा करता है। उसी समय, अमृतसर का गोल्डन टेम्पल पर्यटकों को आकर्षित करता है।

कोणार्क सन टेम्पल - कोणार्क सन टेम्पल भारत में ओडिशा के तट पर पूरी से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर पूर्वोत्तर कोनार्क में स्थित है। यह हिंदू भगवान सूर्य को समर्पित है और भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

जगन्नाथ मंदिर पु- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भारत के प्रमुख तीर्थयात्रा स्थलों के बीच, जगन्नाथ मंदिर को ओडिशा में सबसे अच्छा धार्मिक स्थान माना जाता है। वास्तव में, इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान जगन्नाथ, बालाभद्रा और देवी सुभद्रा हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत प्रसिद्ध है, जिसमें मंदिर के तीन मुख्य देवता एक रथ में बैठे हैं।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग - भारत के धार्मिक स्थानों में से एक, सोमनाथ ज्योटिर्लिंग, भगवान शिव का पहला द्वादश ज्योतिर्लिंग है। सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य में स्थित हिंदू धर्म का एक प्रमुख धार्मिक स्थान है। उसी समय, हिंदू धर्म से संबंधित यह पवित्र स्थान हमेशा पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Related News