भारत में बहुत सी खूसबूरत जगहें हैं। हिमालय में ग्लेशियर झीलों से लेकर केरल की सुंदर झीलों तक, देश वाकई में झीलों का घर है। झीलें हमेशा शांति का स्रोत होती हैं। मछली पकड़ने, नौका विहार, हाउसबोट किराए पर लेने या बस ऐसे ही समय बिताने के लिए झीलें सबसे आदर्श हैं। इसलिए आज हम आपको भारत की 5 सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

# डल लेक, कश्मीर

डल झील गर्मियों और सर्दियों दोनों के दौरान सुंदर होती है, जिसे कश्मीर के गहना के रूप में भी जाना जाता है, डल झील शिकारा और हाउसबोट के लिए प्रसिद्ध है। आगंतुकों को बुलेवार्ड से हाउसबोट तक, या सिर्फ नाव की सवारी पर ले जाने के अलावा, शिकारा कश्मीरी हस्तशिल्प देखने का भी मौका मिलेगा। झील की सुंदरता ने कई फिल्म निर्माताओं को आकर्षित किया है और वहां कई फिल्मों की शूटिंग की गई है।

# पैंगोंग त्सो द लेक, लद्दाख

लद्दाख में 4000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पैंगोंग त्सो सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और फिल्म निर्माताओं और पर्यटकों के बीच पसंदीदा है। पैंगोंग त्सो का तिब्बती भाषा में मतलब लंबी संकीर्ण और करामाती है और वास्तव में ये अपने नाम पर कायम है। झील को अलग-अलग कोणों से देखने पर रंग बदलने के लिए जाना जाता है, इसलिए आपको विशेष रूप से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय नीले रंग के विभिन्न रंग दिखाई देते हैं। इस झील की सुंदरता का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका झील के किनारे पर डेरा डालना और टिमटिमाते तारों के नीचे सुंदरता का आनंद लेना है।

#वुलर झील

जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में वुलर झील, भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झीलों में से एक है और एशिया में सबसे बड़ी है। झील का हरा पानी और चारों ओर से बर्फीली चोटियां दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। झील कई प्रकार की मछलियों और विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों और वन्यजीवों का घर है।

# गुरुडोंगमार

सिक्किम गुरुडोंगमार में सबसे अधिक ऊंचाई वाली झील में से एक, हिंदुओं और बौद्धों दोनों द्वारा सबसे पवित्र झील में से एक माना जाता है, झील के धन्य जल में चमत्कारी शक्ति माना जाता है। इस झील के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि सर्दियों में एक जगह को छोड़कर पूरी झील जम जाती है, जो बिना जमी रहती है और उसे भक्त बेहद पवित्र मानते है। समुद्र तल से 17800 फीट की ऊंचाई पर, दूधिया दिखने वाली झील हर मौसम में बेहद खूबसूरत लगती है।

#सोंग्मो झील

सोंगमो को चांगू झील के रूप में भी जाना जाता है, जिसके पीछे बर्फ से ढके पहाड़ हैं। यहाँ स्वर्ग जैसा सुंदर जरारा दिखता है। यह झील भारत-चीन सीमा की ओर नाथुला दर्रे के रास्ते में है और यह एक ऐसी जगह है जिसे सिक्किम में रहते हुए जरूर देखना चाहिए।

Related News