हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। खराब जीवनशैली और तनाव के कारण उच्च रक्तचाप होता है। उच्च रक्तचाप युवा लोगों में सबसे आम बीमारियों में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी शरीर में हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। हालाँकि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करके अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को नमकीन, मीठा और वसायुक्त भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसे खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

High blood pressure: Why me? - Harvard Health

यदि आप अपने आहार में कुछ फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करते हैं, तो आप रक्तचाप को सामान्य कर सकते हैं। खट्टे फल और केला- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने आहार में खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। खट्टे फल भी इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। खट्टे फलों में विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है और हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

आप केला भी खा सकते हैं। केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है। इससे ब्लड सेल्स में प्रेशर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और आर्जिनिन होता है जो रक्तचाप को कम करता है। आप खाने में कद्दू के बीज या कद्दू के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। फैटी फिश- मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखता है। मछली में पाए जाने वाले वसा उन यौगिकों को कम करते हैं जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

High Blood Pressure: Causes, Symptoms, Medication, Diet, and More

यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। जामुन- जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जामुन में मौजूद एंथोसायनिन रक्त में एंटीऑक्सीडेंट नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाते हैं। जामुन खाने से रक्तचाप कम होता है। पिस्ता- अगर आप नट्स खाते हैं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पिस्ता को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. पिस्ता खाने से रक्तचाप का स्तर स्वस्थ रहता है। पिस्ता में पोटेशियम और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

Related News