बालों से जुड़ी समस्याओं से कई महिलाऐं परेशान रहती है। इनमे बालों का झड़ना, दोमुहें बेजान बाल और अन्य समस्याएं शामिल हैं। इसके लिए आपने आज तक कॉस्मेटिक्स पर तो काफी पैसे खर्च किए होंगे लेकिन डाइट पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो हेल्दी हेयर्स के लिए आपको आपकी डाइट में शामिल करने चाहिए।

1. अंडे: अंडे प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। बालों के प्रोटीन केराटिन के उत्पादन के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है, यही वजह है कि बालों के विकास के लिए बायोटिन की खुराक का अक्सर जिक्र किया जाता है।

2.आलमंड बटर: आलमंड बटर में पोषक तत्वों और विटामिन होते है, जो बालों के स्वास्थ्य से जुड़े हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, नट्स में विटामिन ई की मात्रा आपके बालों को घना और चमकदार बनाए रखने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। अध्ययनों के अनुसार, जिन प्रतिभागियों ने रोजाना 100 मिलीग्राम बादाम मक्खन का सेवन किया, उनमें बालों के विकास में 34% तक की वृद्धि देखी गई।

3. संतरा: रोजाना संतरा खाने के फायदे आपके बालों पर काफी असर डालते हैं. इसकी विटामिन सी सामग्री आपके शरीर में आयरन का निर्माण करती है। अध्ययनों के अनुसार, आयरन की कमी को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे पर्याप्त मात्रा में ले रहे हैं।

4. पालक: पालक आयरन और विटामिन ए से भरपूर एक पौष्टिक हरी सब्जी है, ये दोनों ही बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। शोध के अनुसार, विटामिन ए बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और एक कप (30 ग्राम) पालक आपकी दैनिक विटामिन ए की जरूरत का 20% तक प्रदान कर सकता है।

5. अमरूद: अमरूद, संतरे की तरह, विटामिन सी में उच्च होते हैं, और एक अध्ययन में पाया गया है कि अमरूद खाने से विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है, जो अस्थायी रूप से पतले बालों वाली महिलाओं में बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

Related News