आधुनिक घरों में ड्रेसिंग क्षेत्र एक बहुत प्रसिद्ध प्रवृत्ति है। पूरे रास्ते ड्रेसिंग के लिए जगह छोड़ने से बेहतर कुछ नहीं है। आदर्श रूप से, इस स्थान में कपड़े, जूते, सामान, बैग आदि के लिए भंडारण क्षमता है, जो एक अनुभाग के साथ-साथ एक ड्रेसिंग टेबल, दर्पण और दंभ दिखाने के लिए पर्याप्त है। चुनौतीपूर्ण होने से पहले ड्रेसिंग रूम की हल्की व्यवस्था की योजना बनाना। ऐसा इसलिए है क्योंकि ड्रेसिंग रूम में गतिविधि के लिए बाहर से आने वाली रोशनी बहुत महत्वपूर्ण है। तो, आज हम उसी चीज के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें आप रोशनी के साथ एक उचित ड्रेसिंग रूम या ड्रेसिंग टेबल शामिल कर सकते हैं।

Dressing Table | Creative Interior & Decor

टास्क लाइटिंग का उपयोग किसी गतिविधि को करने के लिए किया जाता है। एक ड्रेसिंग रूम, जिसमें गहने या जूते बाहर निकालने जैसी चीजें शामिल हैं। ये रोशनी अलमारियों और दराजों को रोशन कर सकती हैं। अंडर-कैबिनेट लाइट मैनेजमेंट का भी यही हाल है। यह एक कम वोल्टेज प्रकाश प्रबंधन है जो रात में दोगुना हो जाता है। इस तरह की लाइटिंग से ऐसा लगेगा जैसे आसमान में तारे हों। कैबिनेट प्रकाश प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह छिपा हुआ है, क्योंकि इसे अलमारियों के नीचे रखा गया है। इसके अलावा, एक एकल दीपक या उनमें से एक जोड़ी को जोड़ने से भी अधिक प्रकाश और दृश्य ब्याज मिलता है। दर्पण में एलईडी रोशनी स्थापित करने की आधुनिक अवधारणा ड्रेसिंग क्षेत्र के लिए एकदम सही है।

यह कार्यात्मक है और आपके घमंड स्थान पर आकर्षण और अनुग्रह का एक स्पर्श जोड़ता है। उन्हें अच्छा दिखने के लिए, कुछ और रोशनी जोड़ना सबसे अच्छा है, जो उन्हें हर घर के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। ड्रेसिंग रूम के लिए, सही रंग का तापमान चुनना महत्वपूर्ण है जो दिन के हल्के रंग के करीब है। 4000K-4500K के बीच कुछ भी उच्च रंग प्रतिपादन सूचकांक है जो रंगों को देखने के लिए उपयुक्त है जैसा कि वे हैं। ड्रेसिंग रूम के लिए प्राकृतिक या तटस्थ सफेद प्रकाश एक अच्छा विकल्प है।

Amazing dressing room ideas to inspire you

विसरित रोशनी जैसे पैनल लाइट, एलईडी प्रोफाइल, विसरित फिनिश के साथ सजावटी रोशनी और फैब्रिक लैंपशेड चकाचौंध को कम करने में मदद कर सकते हैं, समान रोशनी दे सकते हैं और कठोर छवियों को कम कर सकते हैं। विसरित प्रकाश प्रबंधन में, विषयों में बहुत नरम किनारों या किनारों वाली छवियां दिखाई देंगी। ये ड्रेसिंग रूम के लिए आदर्श हैं। एक आम कमी जो लोग ड्रेसिंग रूम को रोशन करते हैं, वह है तेज रोशनी को ऊपर की ओर रखना। हालांकि, कास्टिंग छवियों से बचने के लिए, आपको विशेष रूप से दर्पण के सामने ओवरहेड रोशनी से बचना चाहिए। फ्लोरोसेंट ओवरहेड रोशनी से बचें क्योंकि वे एक कठिन छवि बनाते हैं।

Related News