असम में घूमने के लिए कई अद्भुत जगहें हैं जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरी हुई हैं । पलक झपकते ही इस राज्य की प्राकृतिक सुंदरता क्षितिज पर हरियाली और सूरज के साथ आपको पुरानी बॉलीवुड फिल्मों तक ले जाएगी। लुभावने दृश्यों के अलावा, आगंतुक राज्य के धार्मिक इतिहास के बारे में भी जान सकते हैं। यहां असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं जहाँ की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए।

#काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम का एक राष्ट्रीय उद्यान है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। असम के गोलाघाट, कार्बी आंगलोंग और नागांव जिलों में स्थित यह राष्ट्रीय उद्यान हर साल एक सींग वाले गैंडे को देखने के लिए पूरे देश से वन्यजीव उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। यही कारण है कि काजीरंगा पूरी दुनिया में इतना प्रसिद्ध है।

यह राष्ट्रीय उद्यान लगभग 430 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और यह बाघ, जंगली भैंस, गौर, तेंदुआ, हरिण, हिरण, हॉग और जंगली सूअर के साथ-साथ बड़ी संख्या में सुंदर प्रवासी पक्षियों सहित वन्यजीवों की एक विविध श्रेणी का घर है।

#मानस राष्ट्रीय उद्यान

मानस नेशनल पार्क में आप असम का एक अलग ही पहलू देख सकते हैं। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जिसे यूनेस्को द्वारा प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है। असम में मानस नेशनल पार्क एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, हाथी रिजर्व और बायोस्फीयर रिजर्व है, जो इसे असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। वनस्पतियों और जीवों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों को यहाँ देखा जा सकता है।

यह राष्ट्रीय उद्यान अपने सुंदर लाल पांडा और दुर्लभ सुनहरे लंगूर के लिए जाना जाता है। यह असम की छत वाले कछुओं, हर्पिड हार्स और पिग्मी हॉग का भी घर है।

#कामाख्या मंदिर

असम में, यह एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और एक अद्वितीय मंदिर है। कामाख्या मंदिर असम का एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। इसकी एक दिलचस्प किंवदंती भी है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव को सती के प्रेम में पड़ने से बचाने के लिए भगवान विष्णु ने अपने चक्र (डिस्क जैसे हथियार) से माता सती को 51 भागों को काट दिया, जिसके बाद माता सती के विभिन्न अंग अलग-अलग स्थानों पर गिरे और माता सती के शक्तिपीठ बन गए।

# हाजो

हाजो हिंदुओं, बौद्धों और मुसलमानों के लिए एक प्राचीन तीर्थस्थल है, जो गुवाहाटी शहर से कुछ घंटों की ड्राइव पर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है। यह पवित्र स्थल धार्मिक सद्भाव का प्रतीक है। हाजो अपने बेल धातु उद्योग के लिए पूरे एशिया में भी जाना जाता है और यह असम का सबसे बड़ा रेशम वस्त्र उत्पादक है। हाजो की सुंदरता को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। शानदार मंदिरों और पवित्र स्थलों के साथ हाजो असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

# सुआलकुची

यदि आप असम में घूमने के लिए एक अनोखी जगह की तलाश में हैं तो सुआलकुची की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए । सुआलकुची को "बुनकर के गांव" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह राज्य में सबसे अच्छा रेशम पैदा करता है। यह ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर गुवाहाटी से 35 किलोमीटर उत्तर में है।

जब आप इस खूबसूरत गांव में पहुंचेंगे, तो आपको कई बांस और मिट्टी के घर दिखाई देंगे। मूगा रेशम और पैट रेशम के साथ-साथ एरी रेशम और एंडी कपड़े की प्रसिद्ध गुणवत्ता पूरे असम और भारत में अत्यधिक मांग में है। साथ ही इन स्वदेशी सामग्रियों से बने मेखला चादर और गामोसे की भी मांग है। अपनी जातीय विविधता और प्राकृतिक सुंदरता पर अचंभित करने के लिए इस गांव की यात्रा करें।


# दिसपुर

राजधानी शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता, जीवंत परंपरा और गतिशील संस्कृति के लिए जाना जाता है, जो इसे असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। मेघालय को असम से अलग करने के बाद, दिसपुर को शहर का दर्जा दिया गया। तब तक शिलांग राजधानी थी। यह दुनिया की सबसे नन्ही राजधानियों में से एक है। दिसपुर दुनिया के सबसे बड़े चाय उत्पादन और चाय बाजार के लिए जाना जाता है।

Related News