एक उपयोग में आसान परीक्षण जिसे अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा शोध किया गया था, वह COVID-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा रक्षा के स्तर का अनुमान लगा सकता है जो किसी व्यक्ति के पास है, चाहे वह बचाव टीकाकरण, संक्रमण या दोनों के मिश्रण से हो।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह के परीक्षण तक आसान पहुंच लोगों को यह तय करने में मदद कर सकती है कि उन्हें COVID-19 संक्रमण के खिलाफ कौन से सुरक्षात्मक उपाय करने चाहिए, जैसे कि अतिरिक्त बूस्टर खुराक प्राप्त करना।

परीक्षण, जो SARS-CoV-2 को लक्षित करता है, जर्नल सेल रिपोर्ट्स मेथड्स में वर्णित है। यह एंटीबॉडी की मात्रा का आकलन करता है जो SARS-CoV-2 को बेअसर करता है और कोशिकाओं को वायरस से बचाता है।

अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में कोच इंस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटिव कैंसर रिसर्च के होजुन ली ने कहा, "आम जनता के बीच, बहुत से लोग निश्चित रूप से जानना चाहते हैं कि वे कितने सुरक्षित हैं।"

लेकिन ली के अनुसार, "जहां यह परीक्षण सबसे बड़ा अंतर ला सकता है, वह है किमोथेरेपी लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, जो कोई भी रुमेटोलॉजिकल बीमारियों या ऑटोम्यून्यून बीमारियों के लिए इम्यूनोस्पेप्रेसिव दवाओं पर है, और जो भी बुजुर्ग है या आम तौर पर अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया नहीं देता है ।"

शोधकर्ताओं ने पाया कि पर्याप्त सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, ऐसे व्यक्तियों को पहले बढ़ावा देने या अधिक खुराक देने की आवश्यकता हो सकती है। परीक्षण विभिन्न वायरल स्पाइक प्रोटीन के प्रतिस्थापन की अनुमति देने के लिए किया जाता है, जो वायरस की कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने की क्षमता में सहायता करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह किसी भी मौजूदा या भविष्य के SARS-CoV-2 तनाव के खिलाफ प्रतिरक्षा का पता लगाने में सक्षम बनाता है। शोधकर्ता एक नैदानिक ​​फर्म के साथ सहयोग करने का लक्ष्य बना रहे हैं जो उपकरणों का उत्पादन कर सकती है और प्रौद्योगिकी (एफडीए) के लिए पेटेंट आवेदन जमा करने के बाद अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अनुमोदन के लिए आवेदन कर सकती है।

Related News