जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आप अगर आरोपी हैं और किसी और देश में जाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप उस देश की वीजा को प्राप्त करें लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं जहां जाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की वीजा की जरूरत नहीं होती है यानी आप बिना कोई अतिरिक्त कीजिए या वीजा की वेट किए इन देशों में आप जा सकते हैं और आप अपने जीवन साथी के साथ एवं दोस्तों के साथ घूमने का मजा इन जगहों पर ले सकते हैं।

सबसे पहला देश ऐसा है जहां पर साफ-सुथरे समुद्र समुद्र के किनारे खूबसूरत पहाड़ियां और पहाड़ियों के बीच से निकलती समुद्र की लहरें आपको ही तो घूमने का बेहद ही शानदार स्पॉट बनाती है और यह देश है मॉरिशस जहां पर भारतीयों को घूमने जाने के लिए किसी भी प्रकार की वीजा की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा मॉरीशस में होने वाले वाटर स्पोर्ट की बेहद खास एवं मजेदार होते हैं।

दूसरी जगह है मालदीव्स जहां पर कहा जाता है कि भारत के सेलिब्रिटी अपना हॉलिडे मनाने के लिए मालदीव से जरूर जाते हैं और यह कई लोगों का एक फेवरेट डेस्टिनेशन बन चुका है।

इसके अलावा तीसरा देश है जो अपनी खूबसूरती के कारण पूरे दुनिया में प्रसिद्ध है जहां पर जाकर बिना भारतीयों को घूमने की अनुमति है वह इंडोनेशिया यहां पर आप 30 दिनों तक बिना किसी भी जाके आराम से घूम सकते हैं।

भारत का पड़ोसी देश एवं कई लोगों के लिए घूमने के लिए प्रचंड देवता बन चुका भूटान भी बिना वीजा के महारथियों को अपने देश में घूमने की अनुमति देता है हाल ही में विराट कोहली भी यहां पर घूमने पहुंचे थे जिसके बाद भूटान की काफी पब्लिसिटी हुई थी।

वही फिजी जिसे हिंदी में फिजियन बोला जाता है ऐसा बहुत सारे लोग हैं जहां पर भारतीय लोग काफी घूमने जाते हैं और यहां पर भी किसी भी प्रकार के वीजा की जरूरत नहीं है।

Related News