आप सभी जानते ही होंगे की रमज़ान इस बार 7 मई को बताया जा रहा है। वैसे तो रमजान का महीना इबादत का महीना होता है, और इस महीने ज्यादा से ज्यादा ऐसा काम किया जाये जिससे अल्लाह खुश हो। मुस्लिम धर्म का पाक महीना रमजान बेहद खास होता है। माना जाता है कि इन माह में जनन्त के दरवाज खुल जाते है। कहा जाता है रमजान के पूरे महीने कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है, जो आज हम आपको बताने जा रहे है।

कहा जाता है इस महीने में ज्यादा से ज्यादा अल्लाह को याद करें। इसी के साथ नमाज और क़ुरान पढ़ें क्योंकि इस महीने में जो इबादत की जाती है, आम दिनों के मुकाबले ज्यादा बरकत देती है।

आप सभी को बता दें कि इस महीने में जकात और फितरा दें यानी गरीब को ज्यादा से ज्यादा दान करें। जितना आप दान करेंगे अल्लाह उससे कहीं ज्यादा आपको फल के रूप में देंगे।

आप सभी को बता दें कि इस महीने में सुबह के वक्त का खाना का इंतजाम करें, यानी सुबह सूरज निकलने से पहले कुछ खाएं और दूसरों को भी खिलाएं इससे भी अल्लाह आप पर मेहरबान होंगे।

कहा जाता है रमजान के महीने में ज्‍यादा से ज्‍यादा इबादत करना चाहिर और अल्‍लाह को राजी करना चाहिए क्‍यूंकि इस महीने में कर नेक काम का सवाब बढ़ा दिया जाता है।

Related News