हम सभी खुशी, नृत्य और पवित्रता के त्योहार नवरात्रि के लिए उत्साहित हैं। यह भारत के सबसे पोषित त्योहारों में से एक है। यह भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इसे भारत में हिंदू नव वर्ष की शुरुआत के रूप में माना जाता है।

मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का नौ दिवसीय त्योहार नजदीक है। इन नौ दिनों के दौरान, भक्त पहले दिन यानी प्रतिपदा को घटस्थापना या कलश स्थापना करने के बाद उपवास रखते हैं। अश्विन के हिंदू महीने में शारदीय नवरात्रि सभी नवरात्रि (माघ, चैत्र और आषाढ़) में सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। नवरात्रि एक शुभ त्योहार है, कई लोग नौ दिनों के दौरान उपवास रखते हैं। एक ही समय में गरबा और उपवास एक समस्या हो सकती है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, यहां उपवास के दौरान स्वस्थ और ऊर्जावान रहने के 5 तरीके दिए गए हैं।


हाइड्रेटेड रहें: स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं का समाधान पानी है। जितना हो सके उतना पानी पिएं या आप भी पी सकते हैं, जूस, नारियल पानी आदि आपको तृप्ति प्रदान करेंगे और शरीर से निर्जलीकरण और खनिजों के नुकसान को रोककर आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएंगे। आप तरबूज या संतरे का जूस भी ले सकते हैं। इन 9 दिनों के उत्सव के दौरान हाइड्रेटेड रहने से आपको सक्रिय रहने में मदद मिलेगी और आप ऊर्जावान बने रहेंगे।

उचित नींद: ऊर्जावान रहने के लिए नींद बहुत जरूरी है भोजन की कमी और एक ही समय में नींद की कमी आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करती है। एक छोटी सी झपकी आपके सिस्टम को फिर से सक्रिय कर देगी। 15-20 मिनट की झपकी आपके शरीर को पर्याप्त आराम देने के लिए काफी है। रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

अपने आहार में नट्स शामिल करें: नट्स आपको आवश्यक घटक प्राप्त करने में मदद करते हैं। बादाम, अखरोट और काजू में उच्च कैलोरी घनत्व और प्रोटीन, कार्ब्स और स्वस्थ वसा की प्रचुरता होती है जो स्थिर और निरंतर ऊर्जा को बढ़ावा देती है। याद रखें, अधिक सेवन न करें। चलते-चलते मखाना। अस्वास्थ्यकर स्नैक्स, नमकीन या पकोड़े खाने के बजाय, मुट्ठी भर भुने हुए मखाने लें।

चीनी से बचें फल: प्राकृतिक शर्करा और फाइबर की समृद्ध सामग्री इसे धीमी और निरंतर ऊर्जा रिलीज का स्रोत बनाती है। आप एक सेब या कोई अन्य फल खा सकते हैं जो आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर मीठी स्मूदी के लिए आप केला, दही, दूध और शहद भी ले सकते हैं।

दुग्ध उत्पाद: दूध, दही, छाछ, लस्सी और अन्य दुग्ध उत्पाद उपवास के दौरान ऊर्जावान रहने के लिए अपने आहार में शामिल करें। ये उत्पाद स्वस्थ होने के साथ-साथ उपवास आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आप दही भी ले सकते हैं। दही आपके दिन को ईंधन देने के लिए एक अविश्वसनीय नाश्ता है। इसका उपयोग स्मूदी के रूप में किया जा सकता है।

Related News