ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों, 9 ग्रहों की चाल और 27 नक्षत्रों की स्थिति का विश्लेषण करके भविष्यवाणियां की जाती हैं। इन 12 राशियों की अपनी विशेषताएं हैं। ग्रह का प्रभाव उस ग्रह विशेष से जुड़ी राशि पर देखने को मिल रहा है। इसी तरह व्यक्ति का स्वभाव उसकी राशि से प्रभावित होता है। कुछ राशियों के लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में बहुत चालाक माना जाता है। चूंकि वे अपनी बुद्धि और तेज रणनीति से अपना काम बहुत आसानी से कर लेते हैं। वे अपने महान बौद्धिक कौशल के कारण अपने जीवन में प्रचुर सफलता प्राप्त करते हैं। ज्योतिष की दृष्टि से बुध वह ग्रह है जो बुद्धि और तार्किक तर्क के लिए जिम्मेदार है। जिन लोगों की कुंडली में बुध की मजबूत स्थिति होती है वे स्वाभाविक रूप से बुद्धिमान होते हैं और उनमें संचार कौशल बहुत अच्छा होता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी राशियां हैं जिनमें ऐसे गुण होते हैं।

मेष:-


मेष एक राशि है जिस पर मंगल ग्रह का शासन है। इस राशि के जातक बुरे स्वभाव के साथ-साथ तेज दिमाग वाले भी होते हैं। मेष राशि के जातक अपने नियमों और विनियमों का पालन करते हैं। वे एक नेता की तरह रहना चाहते हैं। ये लोग अपने बुद्धिमान विचारों से दूसरे लोगों को प्रभावित करने में बहुत सफल होते हैं। उनके उच्च आत्मविश्वास और आत्म-अनुशासन के कारण लोग उन पर अंध विश्वास के साथ विश्वास करते हैं।

सिंह:-


सिंह राशि में जन्म लेने वाले जातक तेज-तर्रार होते हैं। वे अपने आत्मविश्वास और गतिशील व्यक्तित्व से लोगों को प्रभावित और आकर्षित करते हैं। चूंकि सिंह सूर्य द्वारा शासित एक उग्र चिन्ह है, इसलिए जातक प्राकृतिक नेता होते हैं। इस राशि के लोग अपनी बुद्धि और बौद्धिक योग्यता से दूसरों को प्रभावित करते हैं।

कन्या:-


कन्या राशि के जातक सबसे बुद्धिमान माने जाते हैं क्योंकि इस राशि पर बुध ग्रह का शासन है। कन्या राशि के लोग भी बहुत ही बच्चे जैसे स्वभाव के होते हैं। फिर भी वे अपने तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल से सभी को विस्मित करते हैं। वे सभी सही शब्द बोलकर आसानी से अपना काम कर लेते हैं। ये जातक अपनी बुद्धि क्षमता से कठिन से कठिन परिस्थितियों का भी बुद्धिमानी से सामना कर सकते हैं।

वृश्चिक:-


फिर से जिस राशि पर मंगल ग्रह का शासन है, ये लोग निडर होते हैं। उनके पास महान नेतृत्व कौशल है। अपनी बौद्धिक प्रतिभा के कारण ये अपना काम आसानी से कर लेते हैं। वृश्चिक राशि के जातक विघ्नों के समय में कभी पीछे नहीं हटते, ये बहुत ही साहसी होते हैं। यही कारण है जो उन्हें अपने जीवन में सफल बनाता है।

Related News