हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर या मांगलिक क्यूं के उत्सव के बाद किन्नरों को दान देने की प्रथा है। ऐसा माना जाता है कि किन्नरों को दान देने या प्राप्त करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। परिवार में सुख-समृद्धि और आशीर्वाद रहता है, इसलिए लोग किन्नरों को उदारतापूर्वक दान देते हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो किन्नरों को दान देने से घर चला जाता है, कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। इसलिए इन चीजों को भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जो किन्नरों को दान नहीं करनी चाहिए।


किन्नर, किन चीजों को दान नहीं करना चाहिए, ज्योतिष उपाय, वास्तु टिप्स

* झाड़ू

झाड़ू माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय होती है। इससे पूरे घर की सारी गंदगी दूर हो जाती है। झाड़ू से ही घर की सफाई की जाती है। जहां स्वच्छता होती है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में किन्नरों को झाड़ू दान करने से देवी लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और वह क्रोधित होकर घर छोड़ देती हैं.


*प्लास्टिक की चीजें

ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति को कभी भी प्लास्टिक की चीजों का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर की तरक्की और विकास रुक जाता है।

*पुराने कपड़े

किन्नरों को कभी भी पुराने या पुराने कपड़े का दान नहीं करना चाहिए। किन्नरों को कपड़े दान करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पुराने या पुराने नहीं हैं। ऐसा माना जाता है कि पुराने कपड़े दान करने से जीवन में परेशानी हो सकती है।

* तेल

लोग अक्सर किसी शुभ अवसर पर किन्नर का आटा या चव्हाण दान करते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इन्हें कभी भी तेल का दान न करें। ऐसा माना जाता है कि तेल देने से घर में कोई बड़ी आपदा आ सकती है।

Related News