हम सभी ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा की चाहत रखते हैं। अपनी चमक बरकरार रखने के लिए ज्यादातर लोग कई महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर की मदद से आप कुछ ही मिनटों में दमकती त्वचा पा सकते हैं। चूंकि टमाटर विटामिन सी से भरपूर होते हैं और हमारे दैनिक स्किनकेयर रूटीन के लिए एक अविश्वसनीय चीज हैं।

अन्य प्राकृतिक सामग्रियों से बने टमाटर की आइस क्यूब बना कर आप अपनी खोई चमक वापस पा सकते हैं। इसके अलावा, यह कोलेजन उत्पादन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उत्पाद है इसलिए हर दिन अपने चेहरे पर टमाटर के बर्फ के टुकड़े का उपयोग करना शुरू करें। इसके लिए टमाटर को पीस कर उसका रस बना लें और इसे ट्रे में रख कर आइस क्यूब के रूप में जमा लें।

मुंहासों का इलाज: आपको जानकर हैरानी होगी कि टमाटर आपके जिद्दी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। टमाटर में विटामिन ए, सी और के की मौजूदगी मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करती है; और इस प्रकार आपके चेहरे और शरीर के अन्य क्षेत्रों से सभी मुंहासों को साफ करने में मदद करता है।

त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है: टमाटर चेहरे पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। जो एक्ने को भी रोकता है। इसके अलावा, यह त्वचा के पोर्स को टाइट करने में भी मदद करता है जो अक्सर सुपर ऑयली त्वचा के कारण बढ़ जाते हैं। इसलिए रोजाना टमाटर के बर्फ के टुकड़े रगड़ने से त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

त्वचा को गोरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ: टमाटर का गूदा त्वचा को गोरा करने वाले गुणों से भरपूर होता है। जब एक आइस क्यूब में परिवर्तित किया जाता है, तो यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है जो आपके बंद छिद्रों की गहरी सफाई में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारी त्वचा में चमक आती है।

काले धब्बे गायब करें: टमाटर में उच्च लाइकोपीन सामग्री होती है जो जिद्दी काले धब्बे को हल्का करने में मदद करती है। बेदाग त्वचा पाने के लिए आप रोजाना टोमेटो आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डार्क सर्कल्स का इलाज करता है: आंखों के आसपास की सूजन को दूर करने के लिए टमाटर के बर्फ के टुकड़े एक बेहतरीन उपाय हैं। यह आपको डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। टमाटर के आइस क्यूब से आंखों के क्षेत्र पर 2 से 3 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों को फ्रेश लुक देने के लिए त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। त्वरित परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से करने का प्रयास करें।

Related News