जैसे-जैसे मानसून गुजरता है, उत्तरी और दक्षिणी भारत में गर्मी का मौसम कम होने लगता हैं। यदि आप इस समय यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमने अक्टूबर में घूमने के लिए भारत के शीर्ष स्थलों की एक सूची तैयार की है।

भारत में ऐसे कई स्थान हैं जहां आप अक्टूबर में जा सकते हैं, जिनमें हिमालय, केरल के बैकवाटर, राजस्थान के रेगिस्तान और पूर्वोत्तर की खूबसूरत हरी घाटियां शामिल हैं।


1. शिलांग

अंग्रेजों ने शिलांग को "स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट" कहा क्योंकि इसकी हरी-भरी घाटियां और अनानास के आकार की झाड़ियाँ है। समुद्र तल से 1491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग ब्रिटिश नियंत्रण के दौरान प्रसिद्ध हुआ। शिलांग अपनी शांत जलवायु परिस्थितियों और सुंदरता के कारण अक्टूबर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

मेघालय की राज्य की राजधानी में प्राचीन औपनिवेशिक आकर्षण और आधुनिक संस्कृति सह-अस्तित्व में है। यह देश का एकमात्र हिल स्टेशन है जहां हर दिशा से पहुंचा जा सकता है।

2. राजस्थान

अक्टूबर के मौसम में राजस्थान आपके परिवार के साथ घूमने की जगहों में लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। राज्य के चारों ओर स्थित प्रभावशाली किलों और महलों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना और विशाल थार रेत रेगिस्तान में जाना आरामदायक है क्योंकि रेगिस्तानी जलवायु इस समय सामान्य हो जाती है।

अक्टूबर में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों की सूची में राजस्थान के शीर्ष पर होने का एक कारण यह भी है। राजस्थान में सबसे भव्य होटल है। इनमें से कई होटल पूर्व राजपूत महाराजा महल हैं जिन्हें हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है। समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और अतीत की शाही जीवन शैली की एक झलक पाने के लिए ये आदर्श स्थान हैं।

3. शिमला

शिमला, हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पहाड़ी शहरों में से एक है, जो अभी भी ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में अपने शाही अतीत के आकर्षण का अनुभव करता है। शिमला आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा, क्योंकि यह पर्यटकों से भरा हुआ रहता है। यह अच्छा मौसम, बहुत सारी प्राकृतिक सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण से लैस है।

4. केरल

अक्टूबर के मौसम में आप केरल की भी यात्रा कर सकते हैं। यह राज्य, जो अरब सागर और पश्चिमी घाट के बीच स्थित है, अपनी विविध संस्कृति, सुंदर समुद्र तटों, ताड़ के पेड़ों, पारंपरिक आयुर्वेद के कारण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

केरल के 600 किमी के समुद्र तट में नहरें, समुद्र तट, मनोरम स्थानीय व्यंजन, हरे-भरे मैदान, सुरम्य पहाड़ी शहर, पारंपरिक शास्त्रीय नृत्य और संगीत शैली, मंदिर, उनके त्योहार, साथ ही विभिन्न प्रकार के जीव शामिल हैं। .

Related News