ब्रेड एक ऐसी चीज है जिसे लोग कभी भी खाते हैं। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप इसे आसानी से बना सकते हैं और कम समय में खा सकते हैं। जब हम जल्दी में होते हैं या खाना बनाना नहीं चाहते हैं तो हम रोटी पसंद करते हैं। हम पीनट बटर के साथ ब्रेड या जैम के साथ ब्रेड खाना पसंद करते हैं। एक तरह से आप कह सकते हैं कि रोटी हमेशा से हमारा भोजन है। हालाँकि, कई लोग इसे चाय के साथ खाना भी पसंद करते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि हम ब्रेड से कई व्यंजन बना सकते हैं जो देखने में बहुत आकर्षक और खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। अच्छी बात यह है कि आप उन्हें तुरंत तैयार कर सकते हैं और उन्हें नाश्ते के लिए या अपने मेहमानों के सामने परोस सकते हैं।

ब्रेड से नाश्ते पर बहुत चीजें बन सकती हैं, आजमा कर देखिये

ब्रेड एक बहुमुखी भोजन है जिसे कई तरह से पकाया जा सकता है, भले ही यह बहुत ही मीठे व्यंजन में हो। हमारे पास आपके लिए कुछ बेहतरीन सुपर क्विक और सुपर स्वादिष्ट ब्रेड व्यंजन हैं जो आपको पसंद आएंगे। एक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें 1 कप बारीक कटा हुआ प्याज, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक, आधा कप कद्दूकस किया हुआ गोभी, आधा कप पिसी हुई गाजर और 2 कप उबली हुई मटर डालें।

आप उन्हें 3-4 मिनट के लिए भूनें। पानी में ब्रेड के 2-3 स्लाइस डुबोएं और ब्रेड को नरम करने के लिए निकालें। स्लाइस को क्रम्बल करें और तैयार वेजी मिश्रण के साथ मिलाएँ। 1 कप उबले आलू, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और मिश्रण से छोटी-छोटी लोई बना लें। अब इन्हें कुछ मिनट के लिए तेल में फ्राई करें और गर्मागर्म सर्व करें। एक पाव रोटी लें और इसे चंक्स में काटें। थोड़ा जैतून का तेल, नमक, काली मिर्च पाउडर, 1-2 कीमा बनाया हुआ लौंग, अजवायन और पेपरिका जोड़ें।

ब्रेड (Bread recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Pinky jain -  Cookpad

इन्हें अच्छे से मिलाएं। बेकिंग चंक्स को बेकिंग ट्रे पर रखें और 15-20 मिनट के लिए 15-20 मिनट तक बेक करें। एक बार हो जाने के बाद इसे ठंडा होने दें और फिर सर्व करें। एक कटोरी में, 3 अंडे, 2 कप दूध, 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, एक चौथाई कप चीनी और 1.5 टीस्पून वेनिला एक्सट्रैक्ट मिलाएं। ब्रेड के 5-6 स्लाइस लें और इसे छोटे क्यूब्स में काटें। क्यूब्स को एक बेकिंग ट्रे पर रखें और उस पर मिश्रण डालें जब तक कि क्यूब्स पूरी तरह से अवशोषित न हो जाएं। अब उन्हें 20-25 मिनट के लिए 200 ls C पर बेक करें और फिर सर्व करें।

Related News