देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगने के बाद से इसके भारत में दो दर्जन मामले सामने आ चुके हैं जो चिंता का विषय है।

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वैरिएंट AY.1, जिसे स्थानीय रूप से डेल्टा प्लस के रूप में पहचाना जाता है और पहली बार यूरोप में पाया गया था। अब तक इसके महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश राज्यों में कम से कम 22 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने तीन राज्यों को परीक्षण बढ़ाने की सलाह दी।

INSACOG (भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक कंसोर्टिया) के हालिया निष्कर्षों के आधार पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों में पाए जाने वाले COVID-19 के डेल्टा प्लस संस्करण के बारे में महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को सतर्क और सलाह दी है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि डेल्टा प्लस संस्करण भारत में तीसरी COVID-19 लहर को ट्रिगर कर सकता है।

इस बीच, देश में बुधवार को पिछले 24 घंटों में 50,848 नए कोरोनोवायरस संक्रमण और 1,358 मौत हुई। भारत का कुल संक्रमण अब 30 मिलियन से अधिक हो गया है और मरने वालों की संख्या 390,660 है।

इस बीच, देश ने बुधवार को पिछले 24 घंटों में 50,848 नए कोरोनोवायरस संक्रमण और 1,358 मौतों की सूचना दी, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला। दक्षिण एशियाई राष्ट्र का कुल संक्रमण अब 30 मिलियन से अधिक हो गया है और मरने वालों की संख्या 390,660 है।

पूरनम ने कहा, "अगर इस समय भारत में कोई अच्छी खबर है, तो वह यह है कि दूसरी लहर जिसमें 180,000 से अधिक मौतें हुईं, उनमें से ज्यादातर अप्रैल और मई में कम हो गई हैं और मामलों में गिरावट आई है।"

Related News