अमीरों के शौक आम इंसान की समझ से बाहर हैं। जहां आम इंसान को दो वक्‍त की रोटी जुटाने में जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है वहीं अमीरों के शौक के लिए ही अरबों और करोड़ों खर्च हो जाते हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे शौकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए लोग करोड़ो खर्च कर देते है , वही गरीब लोगो की बात करे तो एक वक़्त की रोटी नहीं मिल पाता है।


दुनिया की सबसे महंगी किताब है कोडेक्‍स लिसेस्‍टर जिसकी कीमत 206 करोड़ रुपए है। इस किताब को प्रसिद्ध साइंटिफिक लेखक लियोनार्डो द विंसी ने लिखी थी। 1506 से 1508 ईस्‍वी के बीच लिखी गई इस किताब में महज़ 72 पेज हैं जिनमें फोसिल्‍स और माउंटेन के बारे में लिखा हुआ है। यह किताब विंसी के 30 साइंटिफिक जनलर्स में सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध है। इस किताब को दुनिया के सबसे अमीर इंसान और माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने 11 नवंबर, 1994 को 30 मिलियन डॉलर में खरीदा था।


वही कलम या पैन की बात करे तो आप इतने कीमत में तो एक पैन की पूरी फैक्‍ट्री खोली जा सकती है। अरोरा डायमेंटे सन् 1919 से फाउंटेन पैन बना रही है। यह इटली की एकमात्र कंपनी है जो फाउंटेन पैन अब भी बनाती है। कंपनी ने डायमेंटे नाम के पैन को साल 2009 में लॉन्‍च किया था और इस पर 30 कैरेट के डी बायर्स के हीरे जड़े हुए हैं।

Related News