इंटरनेट डेस्क। शादी के बाद सबसे परेशान करने वाली बात जो है वो है कि बच्चा कब लेना है। लेकिन सच्‍चाई तो ये है कि हमें बच्चे की प्‍लानिग का सही टाइम हमें पता ही नहीं ,20 से 30 की उम्र के बीच बच्‍चों के लिए प्‍लानिग करना सबसे सही समय है, लेकिन सच्‍चाई यह है कि आजकल कोई भी महिला इस उम्र में मां के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होता है।

लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाएं इन्फर्टिलिटी का शिकार हो रही हैं, ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर प्रेग्नेंट होने और शिशु को जन्म देने की सही उम्र क्या है तो आज हम आपको बताएँगे की शिशु को जन्म देने की सही उम्र क्या है।

सही बात तो ये है आजकल शादी के बाद ज्यादातर लोग शादी अपनी फॅमिली प्‍लानिग से ज्यादा आपने करियर में फोकस करते है। और बाद माँ बनने का इंतजार करते-करते अब आपकी उम्र 28 या 30 साल से ऊपर हो गई है। आपको बता दे कि 20 से 30 की उम्र के बीच बच्‍चों के लिए प्‍लानिग करना सबसे सही समय है, लेकिन सच्‍चाई यह है कि आजकल कोई भी महिला इस उम्र में मां के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होता है।

आप कितनी जल्दी गर्भाधान कर पाती हैं, यह आपकी उम्र पर निर्भर करता है। महिलाएं 20 से 24 की उम्र में सबसे ज्यादा जननक्षम होती हैं। 36 साल की उम्र होने या 40 से 44 वर्ष की उम्र में आपको गर्भाधान करने में अधिक समय लग सकता है और आपको गर्भाधान में मुश्किलें भी आ सकती है।

Related News