आप अपनी त्वचा को चमक प्रदान करने के लिए अपनी त्वचा के लिए कई तरह के उत्पादों का उपयोग करते हैं और लोगों के सामने प्रस्तुत करने योग्य लगते हैं लेकिन बाजार में उपलब्ध ये उत्पाद आपकी त्वचा को इसके दुष्प्रभाव भी देते हैं। इसके बावजूद लोग इसका इस्तेमाल करने से नहीं कतराते। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही अपनी मॉइस्चराइजिंग क्रीम या मास्क बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं जिससे आपकी त्वचा काफी ग्लो करेगी और आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सप्ताहांत में घर से काम करने के साथ, हम शायद ही अपने लिए समय निकाल पाएं। फेस मास्क बनाने में बेहद आसान होते हैं और त्वचा को गोरा करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को उन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो इसकी आवश्यकता होती है। गर्मियों को ध्यान में रखते हुए, त्वचा बेहद शुष्क और निर्जलित हो जाती है, जिसका अर्थ है कि आपको इसे पर्याप्त मॉइस्चराइजिंग अवयवों के साथ देना होगा और दही इसके लिए सबसे अच्छा है। यह ज्यादातर रसोई में आसानी से उपलब्ध है और त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करता है।

बालों की समस्याएं दूर करेंगे दही के ये 3 हेयर मास्क - 3 yoghurt hair masks  for all your hair problems | फेमिना हिन्दी

दही और शहद का मास्क

ये दो सबसे अधिक मॉइस्चराइजिंग प्राकृतिक तत्व हैं। 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। यह मास्क आपको कुछ ही समय में मुलायम और कोमल त्वचा प्रदान करेगा।

बालों पर लगाएं बेसन का हेयरमास्‍क, पार्लर जाना भूल जाएंगी आप | Amazing Besan  Hair Masks For Healthy Hair - Hindi Boldsky

दही और बेसन

जबकि निर्जलीकरण त्वचा को सूखा सकता है, सभी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और उनसे छुटकारा पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, 1 बड़ा चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही और एक चुटकी जैविक हल्दी लें और मिश्रण तैयार करें। फिर इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद, आप मास्क से छुटकारा पाने के लिए या तो ठंडे पानी का उपयोग कर सकते हैं या एक कोमल परिपत्र गति का उपयोग कर सकते हैं और मास्क को स्क्रब के रूप में उपयोग कर सकते हैं। मालिश भी छिद्रों से असमान तन, गंदगी और जमी हुई गंदगी को हटाती है और एक स्वस्थ चमक देती है। अगर इनमें से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप दही में नींबू की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

Related News