दुनिया में हर किसी को यात्रा करना पसंद होता हैं फिर चाहें आप हो या मैं, यात्रा करने से हमें नई जगह की खोज करने का मौका मिलता हैं और नए लोगो से मिलने, जानने का, संस्कृति अपनाने अवसर मिलता हैं, यात्राएं हमें रोजमर्रा के तनाव से भी राहत प्रदान करती हैं, दोस्तो आपने देखा होगा कि कई लोगो को यात्रा के दौरान उल्टी होने लगती हैं, जिसे मोशन सिकनेस भी कहा जाता हैं, जो यात्रा का माजा किरकिरा खराब हो करता हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, यात्रा करने से पहले इसके कारणों और उपचार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें-

Google

मोशन सिकनेस के कारण

यात्रा के दौरान मतली और उल्टी की विशेषता वाली मोशन सिकनेस, विभिन्न कारणों से उत्पन्न हो सकती है। यह आमतौर पर तब होता है जब मस्तिष्क को आंतरिक कान, आंखों और संवेदी रिसेप्टर्स से परस्पर विरोधी संकेत मिलते हैं, विशेष रूप से कार की सवारी के दौरान या पहाड़ी इलाकों में।

Google

उल्टी को रोकने के उपाय

आहार संबंधी सावधानियां: यात्रा से पहले हल्का भोजन करें और भारी, चिकना भोजन से बचें। यात्रा के दौरान हल्का नाश्ता करें या पटाखे या बिस्कुट खाएँ।

मोशन सिकनेस की दवा: डॉक्टर द्वारा सुझाई गई मोशन सिकनेस की दवा लेने पर विचार करें। मतली और उल्टी को कम करने के लिए इन्हें यात्रा से एक से दो घंटे पहले लेना चाहिए।

बैठने की व्यवस्था: यदि संभव हो तो आगे या खिड़की वाली सीट चुनें। पीछे की सीट पर बैठने से मोशन सिकनेस के लक्षण बढ़ सकते हैं।Google

हाइड्रेशन और प्राकृतिक उपचार: नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। काली मिर्च या लौंग चबाने से भी यात्रा के दौरान मतली को कम करने में मदद मिल सकती है।

Related News