हमारे किचन गार्डन के खजाने में तुलसी जैसी कई जड़ी-बूटियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक हमारे दैनिक जीवन में क्रांति लाने में सक्षम हैं। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है, जो आमतौर पर पाई जाती है, फिर भी इसे बहुत कम आंका जाता है, वह है करी पत्ता। स्वाद बढ़ाने और पाचन में सहायता के लिए अक्सर पाक व्यंजन के रूप में उपयोग किया जाता है, करी पत्ते में ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं, खासकर जब सुबह खाली पेट डिटॉक्स पेय के रूप में सेवन किया जाता है।

google

करी पत्ते का पानी पीने के फायदे:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:

एंटीऑक्सिडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर, करी पत्ते का पानी एक महत्वपूर्ण सुबह का अमृत है। यह मिश्रण न केवल शरीर को फिर से जीवंत करता है बल्कि चयापचय को भी उत्प्रेरित करता है और पाचन को बढ़ाता है।

google

बालों के स्वास्थ्य में सुधार:

करी पत्ते में मौजूद गुण बालों के स्वास्थ्य के लिए टॉनिक का काम करते हैं। रोमों को मजबूत करना, विकास को प्रोत्साहित करना, समय से पहले सफेद होने से रोकना और खोपड़ी को पोषण देना, करी पत्ते चमकदार और लचीले बालों को बढ़ावा देते हैं।

पाचन को बढ़ाता है:

पाचक एंजाइमों से भरपूर, करी पत्ता स्वस्थ मल त्याग को सुविधाजनक बनाता है, कुशल पाचन और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

तनाव में कमी:

करी पत्ते की सुखदायक हर्बल खुशबू शरीर पर शांत प्रभाव डालती है। करी पत्ते के पानी के सेवन से मांसपेशियों का तनाव कम होता है और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है, शांति मिलती है और तनाव से राहत मिलती है।

google

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन:

एल्कलॉइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और फेनोलिक यौगिकों जैसे सुरक्षात्मक पौधों के यौगिकों से भरपूर, करी पत्ता शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। ये यौगिक कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

Related News