अभिनेत्री सुरेखा सीकरी की आज पहली पुण्यतिथि है यानि 16 जुलाई 2021 को 75 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी ने अंतिम सांस ली. 73 साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। सुरेखा सीकरी को यह अवॉर्ड फिल्म 'बधाई हो' के लिए मिला है। इस फिल्म में सुरेखा ने दादी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में न सिर्फ सुरेखा के डायलॉग्स शानदार थे बल्कि उनकी एक्टिंग का भी कोई मुकाबला नहीं था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सुरेखा सीकरी ने कई फिल्में की हैं और सीरियल 'बालिका वधू' में निभाए गए 'दादी सा' के उनके रोल ने भी काफी पॉपुलैरिटी दी थी। सुरेखा सीकरी ने टीवी और सिनेमा की दुनिया में कुल 43 साल बिताए। इस लंबे सफर में सुरेखा सीकरी ने कॉमेडी से लेकर सीरियस तक को हर रोल में ढाला है, जिससे वह सबके लिए एक मिसाल बन गई हैं। सुरेखा सीकरी एक थिएटर आर्टिस्ट भी थीं। साल 1978 में सुरेखा ने राजनीतिक ड्रामा पर आधारित फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' से अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने कई हिंदी और मलयालम फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल किए।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सुरेखा सीकरी को 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। उन्होंने 1988 में फिल्म 'तमस' और 1995 में 'मम्मो' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की सहायक भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता। इसके साथ ही, उन्होंने धारावाहिक 'बालिका वधू' के लिए 2008 में सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका के लिए इंडियन टेली अवार्ड जीता। 'संगीत नाटक अकादमी' की तरफ से थिएटर में अपने योगदान के लिए साल 1989 में अवॉर्ड भी जीता था। जिसके अलावा साल 2019 में उन्होंने फिल्म 'बधाई हो' के लिए स्क्रीन अवॉर्ड के साथ-साथ बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर भी जीता। बहुत कम लोग जानते हैं कि सुरेखा सीकरी की बहन मनारा सीकरी की शादी नसीरुद्दीन शाह से हुई थी। मनारा से अलग होने के बाद नसीरुद्दीन शाह ने रत्ना पाठक से शादी कर ली।

Related News