पुराने ज़माने जब मोबाइल और फोन जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी नहीं थी तो उस जमाने में चिट्ठियों और डाक का अपना ही महत्व था। एक समय ऐसा था जब माता-पिता अपने बच्चे की खबर जानने के लिए और दोस्त आपस में दिल की बात चिट्ठियों के जरिए एक-दूसरे से करते थे और पोस्ट मास्टर घर-घर जाकर वह कोरियर पहुंचाता था। अब भले ही जमाना एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बदल गया हो, लेकिन आज भी पोस्टकार्ड और प्यार से लिखे गए खतों का अपना ही एक महत्व होता है। फिल्मों में भी घरों-घरों तक डाक पहुंचाने वाले डाकियों के महत्व को बहुत ही बखूबी से उतारा है। कई ऐसे एक्टर्स हैं, जो फिल्मी पर्दे पर डाकिया का किरदार निभा चुके हैं। तो चलिए देखते हैं लिस्ट।


बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार एक्टर राजेश खन्ना ने 1977 में रिलीज हुई फिल्म 'पलकों की छांव में डाकिया का किरदार निभाया था। उन्होंने फिल्म ने रवि राज सिन्हा नामक शख्स का किरदार निभाया था, जोकि एज्यूकेट है, लेकिन किन्हीं कारणों से जॉब न मिलने की वजह से वह पोस्टमैन की जॉब करने लगता है। इस फिल्म में राजेश खन्ना के अपोजिट एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म का निर्देशन मीराज ने किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स का तो काफी अच्छा रिस्पांस मिला, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म असफल रही।


आशुतोष राणा बॉलीवुड के मंझे हुए एक्टर्स में से एक हैं। उन्होंने फिल्मी परदे पर अलग-अलग किरदार निभाए हैं। फिल्म 'दुश्मन' में एक्टर ने एक साइकोटिक पोस्टमैन का किरदार निभाया था। उनके कैरेक्टर का नाम फिल्म में गोकुल पंडित था, जोकि यंग वुमन के साथ दुष्कर्म करता है और उसके बाद उनका मर्डर कर देता है। उन्होंने अपने इस किरदार में कुछ इस तरह जान डाल दी थी कि अगर आपके घर कोई पोस्टमैन चिट्ठी देने आता तो शायद आप डर के मारे गेट ही नहीं खोलते।

Related News