1970 के दशक के दौरान रेखा ने अपनी एक खास पहचान बनाई थी। हालांकि अभिनेत्री इससे पहले कुछ समय से अभिनय कर रही थी, लेकिन उस समय उनकी चर्चा काफी अधिक थी। उस समय की सबसे सनसनीखेज खबरों में से एक थी जब वे सिंदूर लगा कर ऋषि कपूर और नीतू कपूर की शादी में पहुंची थी।

हालांकि बाद में रेखा ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि वह सीधे शूट से आई थीं और सिंदूर उतारना भूल गई थीं। उन्होंने कहा कि वह लोगों की प्रतिक्रियाओं के बारे में 'चिंतित' नहीं थी। उन्होंने कहा- "मुझे लगता है कि यह मुझ पर काफी अच्छा लग रहा है। सिंदूर मुझ पर सूट करता है।"

यासिर उस्मान द्वारा लिखित अनौपचारिक जीवनी रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी में इस घटना का बहुत विस्तार से वर्णन किया गया है। उन्होंने लिखा “एक शानदार सफेद साड़ी पहने रेखा के माथे पर एक चमकदार लाल बिंदी थी। लेकिन जिस चीज ने सभी का ध्यान खींचा, वह था उनका सिंदूर लगाना। कैमरे तुरंत ऋषि कपूर और नीतू सिंह से दूर चले गए, और रेखा की जमकर तस्वीरें खींची। हर कोई जानना चाहता था कि क्या रेखा ने शादी कर ली थी?” उस समय सिने ब्लिट्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेखा ने ऋषि कपूर और नीतू कपूर को बधाई दी और इसके बाद वह अमिताभ बच्चन के पास गईं और उनसे कुछ मिनटों के लिए औपचारिक बातचीत की।

उस्मान ने लिखा कि रेखा ने बाद में एक 'एंटीक्लाइमेक्टिक' इंटरव्यू में सफाई दी।उन्होंने लिखा “वह एक शूट से सीधे रिसेप्शन में आई थीं।उन्होंने जो सिंदूर और मंगलसूत्र पहना था, वह एक फिल्म के लिए उसके गेट-अप का हिस्सा था, जिसे वह हटाना भूल गई थी।”

हालाँकि, जून 1982 में मूवी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, एक राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में, रेखा, जिसे उमराव जान (1981) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा था, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी ने पूछा था, ' आपकी मांग में सिंदूर क्यों है?' रेखा ने उत्तर दिया, "मैं जिस शहर से आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशन है।"

Related News