शाहरुख़ खान ने आज अपनी मेहनत के दम पर एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। लेकिन शुरू से उनका जीवन इतना आसान नहीं रहा। उन्होंने टीवी जगत में शुरुआत दिल दरिया से की। इसके बाद उन्होंने सर्कस, फौजी कैसे सीरियल्स किए। अपने संघर्ष के दिनों में उन्हें लोगों से काफी बातें भी सुननी पड़ती थी। बहुत से लोग उन्हें कहते थे कि तुम हीरो नहीं बन पाओगे क्योकिं तुम हीरो जैसे नहीं लगते।

अपने शुरुआती करियर के बारे में एक इंटरव्यू में बात करते हुए शाहरुख ने बताया था, ‘जब मैं मुंबई आया था तो मुझे एक्टिंग का बहुत ही अधिक शौक था। मैं प्रतिभाशाली नहीं था जैसे सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली खेल में हैं, या दिलीप साहब और बड़े दिग्गज अभिनेता एक्टिंग में थे। मैं उनके जैसा नहीं था पर मुझे एक्टिंग का शौक था। लोगों ने कहा कि तुम्हारी नाक खराब है, तुम इतने लम्बे नहीं हो, बहुत फास्ट बोलते हो, सांवले रंग के हो, तुम हीरो नहीं बन पाओगे।



उन्होंने आगे कहा कि ‘जिस भी बड़े आदमी को मैं जानता था उन्होंने मुझ में कोई न कोई कमी जरूर निकाली थी, पर मैं कहता था मुझे एक्टिंग का शौक है जिसे मैं मार नहीं सकता और ये मैं करता रहूंगा। मेरे दिल में जज्बा था कि मैं एक्टिंग जरूर करूंगा। , भले ही मैं हीरो जैसा नहीं दिखता, लेकिन कुछ न कुछ तो कर ही लूंगा।



मंजिल हासिल करते समय ये सारी परेशानियां आने के बाद भी शाहरुख खान ने कभी हार नहीं मानी और धीरे- धीरे आगे बढ़ते गए। टीवी में काम करने के बाद शाहरुख खान ने फिल्मों में कदम रखा औरकिंग ऑफ रोमांस’ बन गए। शाहरुख की फैन फॉलोइंग आज सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।

Related News