दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला बॉलीवुड के इतिहास की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। स्वतंत्रता के बाद के युग में उन्हें सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक का दर्जा दिया गया था। दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ उनकी जोड़ी को आज भी प्रतिष्ठित माना जाता है।

दोनों ने सात साल तक डेट किया और उनके रिश्ते की मीडिया में खूब चर्चा हुई। इनकी लव स्टोरी आज भी फैंस के बीच काफी लोकप्रिय है। दोनों सुपरस्टार शादी के बंधन में बंधने के करीब थे, लेकिन अपने पिता अताउल्लाह खान की बदौलत अलग-अलग रास्ते चले गए।

यह 1957 के दौरान की बात है जब मधुबाला को बीआर चोपड़ा की फिल्म नया दौर की शूटिंग ग्वालियर के पास एक स्थान पर करनी थी। लेकिन अभिनेत्री के पिता अतुल्लाह खान ने उन्हें फिल्म की शूटिंग के लिए शहर से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी, क्योकिं उन्होंने वहां की एक घटना के बारे में सुना था जहां एक महिला पर भीड़ ने हमला किया था और उसके कपड़े फाड़ दिए थे।

इसके बाद, निर्देशक बीआर चोपड़ा ने उन पर 30,000 रुपये के हर्जाने का मुकदमा दायर किया और दिलीप कुमार ने उनके खिलाफ अदालत में गवाही दी। इससे दोनों सुपरस्टार्स के बीच दरार पैदा हो गई। दिग्गज अभिनेत्री की बहन मधुर ने भी ईटाइम्स से इस बारे में बात की।

मधुर ने कहा, 'अगर कोर्ट केस नहीं होता तो मधुबाला की शादी शायद दिलीप से हो जाती। उसने दिलीप साहब से हमारे पिता से माफी मांगने का आग्रह किया था। उन्होंने दिलीप को भी मनाने की कोशिश की थी और कहा था-जो बीत गया उसे भूल जाओ, बस अपने रिश्ते के लिए एक सॉरी कहो। दिलीप साहब ने मना कर दिया।"

उन्होंने आगे- "वह (मधुबाला) रोती और दिलीप साहब से कहती, 'देखो हमारी जिंदगी बरबाद हो जाएगी' और दिलीप साहब उससे पूछते, 'तुम इतनी ज़िद क्यों कर रही हो?"

मधुबाला नहीं चाहती थी कि प्रेस यह अनुमान लगाए कि दिलीप कुमार उसे अपने पिता से दूर ले गए या उन्होंनेअपने पिता को उसके साथ रहने के लिए दिलीप को छोड़ दिया।

नतीजतन, मधुबाला ने बाद में सिंगिंग लेजेंड किशोर कुमार से शादी कर ली। इसके बाद दोनों दिल की बीमारी के इलाज के लिए लंदन चले गए। नौ साल बाद अभिनेत्री की मृत्यु हो गई, जबकि दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी कर ली।

Related News