यदि आप सुपरस्टार रजनीकांत की नवीनतम फिल्म अन्नात्थे के सभी संग्रह अपडेट का ट्रैक रख रहे हैं, तो आप समझ सकते हैं कि तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश के बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर आग लगा दी है।

अन्नात्थे के निर्माता सन पिक्चर्स ने फिल्म के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन के विषय पर रेडियो चुप्पी बनाए रखी है। तमिलनाडु में हर टिकट की बिक्री को ट्रैक करने के लिए एक पारदर्शी प्रणाली और संग्रह संख्या साझा करने के लिए निर्माताओं की अनिच्छा के अभाव में, मीडिया को रजनीकांत की अन्नात्थे के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन को समझने के लिए विभिन्न स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ा।

सभी खातों से, अन्नात्थे ने दुनिया भर में बड़े पैमाने पर शुरुआत की थी। फिल्म 4 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और 6 नवंबर को, भारत के प्रमुख टिकटिंग प्लेटफॉर्मों में से एक, ने दूसरे कोविड -19 प्रेरित लॉकडाउन की समाप्ति के बाद रिकॉर्ड टिकट बिक्री लाने के लिए अन्नाथे के लिए एक प्रशंसात्मक ट्वीट पोस्ट किया। “#अन्नात्थे ने 5 नवंबर तक #BookMyShow पर बेचे गए 1 मिलियन टिकटों को पार कर लिया, 2021 में दूसरे अनलॉक के बाद मिलियन का आंकड़ा छूने वाली पहली फिल्म बन गई! (एसआईसी),” BookMyShow खाते पर एक पोस्ट पढ़ें।

BookMyShow के लिए कठिन संख्या में ट्वीट करना और हमें फिल्म के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन के बारे में एक विचार देना दुर्लभ है। तंजावुर जीवी स्टूडियो सिटी मल्टीप्लेक्स जैसे कुछ सिंगल स्क्रीन के ट्विटर हैंडल ने हाउसफुल शो के बारे में लगातार अपडेट साझा करके रजनीकांत के प्रशंसकों की भावना को ऊंचा रखा।

पारिवारिक दर्शकों के जबरदस्त समर्थन के साथ #Annaatthe @gvstudiocitytnj पर सफल चल रहा है। Pic आज (14 नवंबर, 11वें दिन) इवनिंग शो में लिया गया है। "समीक्षा फिल्म को प्रभावित नहीं करेगी, अगर लोगों का बड़ा वर्ग इसे स्वीकार करता है"। #अन्नात्थे ने इसे (एसआईसी) साबित कर दिया है, "तंजावुर जीवी स्टूडियो सिटी मल्टीप्लेक्स पर एक पोस्ट पढ़ें।

यह मान लेना उचित है कि राज्य के कुछ हिस्सों में, थलीवर फिल्म ने बड़ी संख्या में भीड़ खींचना जारी रखा। लेकिन, कुछ जेबों में मजबूत प्रदर्शन फिल्म के रिलीज के दो सप्ताह के भीतर 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने के लिए पर्याप्त है?

मनोबाला विजयबलन, जो अनौपचारिक लेकिन सबसे अधिक का एकमात्र स्रोत रहा है, यदि सभी नहीं, तो अन्नाथे बॉक्स ऑफिस संग्रह पर मीडिया कवरेज, पुष्टि करता है कि फिल्म ने दुनिया भर में टिकटों की बिक्री से 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

बॉलीवुड निर्माता बोनी कपूर सहित 42,000 से अधिक ट्विटर फॉलोअर्स वाली मनोबाला ने अन्नात्थे संग्रह पर अपने निरंतर अपडेट के हिस्से के रूप में गुरुवार को ट्वीट किया, "फिल्म मिड वीक में यूपी।" उसी ट्वीट में, उन्होंने अपने दूसरे सप्ताह में फिल्म का दिन-प्रतिदिन का संग्रह प्रदान किया, जिसमें रजनीकांत अभिनीत फिल्म का बॉक्स ऑफिस कारोबार अकेले तमिलनाडु में 142.05 करोड़ रुपये था।

कुछ घंटों बाद, मनोबाला, जो खुद को एक स्तंभकार और फिल्म उद्योग ट्रैकर के रूप में पहचानती है, ने अन्नात्थे पर एक और बॉक्स ऑफिस ब्रेक-अप किया। इस बार उन्होंने दावा किया कि गुरुवार तक फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 228.79 रुपये था।

तो मनोबाला को बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों की ऐसी बारीकियों तक कैसे पहुंच मिलती है? “हमें बॉक्स ऑफिस नंबर विश्वसनीय स्रोतों से मिलते हैं और जो लोग उन आंकड़ों के लिए कर का भुगतान करते हैं वे इसे हमारे साथ साझा करते हैं। साथ ही, हम अपनी व्यक्तिगत ट्रैकिंग भी करते हैं, दोनों के करीब आने पर ही हम इसे जनता के साथ साझा करते हैं," मनोबल

सिनेट्रैक, एक मनोरंजन हैंडल, जो सभी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस व्यवसाय को भी ट्रैक करता है, अन्नात्थे संग्रह की अब तक की एक रूढ़िवादी तस्वीर पेश करता है। 9 नवंबर को, हैंडल ने ट्वीट किया था, “@ रजनीकांत के #अन्नात्थे ने तमिलनाडु में अपने पहले सोमवार को 2.8 करोड़ की कमाई की। 5 दिन कम सकल चाल ₹71.8 करोड़ (एसआईसी)।"

सिनेट्रैक ने 11 नवंबर को तमिलनाडु में फिल्म के पहले सप्ताह के संग्रह को 75.15 करोड़ रुपये आंका। “#अन्नात्थे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरे सप्ताहांत में 90% से अधिक गिर गया। दूसरे सप्ताहांत में $325K कुल $5.2M (₹38 करोड़) में। $5.5M (₹40 करोड़) के तहत लपेटा जाएगा, ”हैंडल ने 15 नवंबर को ट्वीट किया।

जब सुपरस्टार रजनीकांत की बात आती है, तो कई लोग जिनके पास अलग-अलग राजनीतिक राय और अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं, हमेशा स्टार के साथ-साथ उनकी फिल्म को भी नीचा दिखाने का एक तरीका खोजने की कोशिश करते हैं। हॉलीवुड के विपरीत, हमारे पास एक पारदर्शी खुली बॉक्स ऑफिस प्रणाली नहीं है जहां दर्शक इसे स्वयं देख सकें, इसलिए कुछ समूह इसे दर्शकों के बीच भ्रम पैदा करने के लिए हमेशा विरोधाभासी नकारात्मक रिपोर्ट साझा करने के लिए एक लाभ के रूप में लेंगे, ”मनोबाला ने कहा।

जब सुपरस्टार रजनीकांत की बात आती है, तो कई लोग जिनके पास अलग-अलग राजनीतिक राय और अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं, हमेशा स्टार के साथ-साथ उनकी फिल्म को भी नीचा दिखाने का एक तरीका खोजने की कोशिश करते हैं। हॉलीवुड के विपरीत, हमारे पास एक पारदर्शी खुली बॉक्स ऑफिस प्रणाली नहीं है जहां दर्शक इसे स्वयं देख सकें, इसलिए कुछ समूह इसे दर्शकों के बीच भ्रम पैदा करने के लिए हमेशा विरोधाभासी नकारात्मक रिपोर्ट साझा करने के लिए एक लाभ के रूप में लेंगे, ”मनोबाला ने कहा।

यह बताने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि अन्नाथे ने अपने निवेशकों को नुकसान पहुंचाया है। दरबार के विपरीत, कोई भी वितरक नुकसान का हवाला देते हुए रजनीकांत से मुआवजे की मांग करते हुए भूख हड़ताल पर जाने की धमकी नहीं दे रहा है। एक सूत्र ने पहले दावा किया था कि दरबार के खराब प्रदर्शन से उसके वितरकों को 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

"सन पिक्चर्स ने फिल्म को सीधे सिनेमाघरों में रिलीज किया है (मतलब बीच में कोई तीसरे पक्ष के वितरक नहीं)। इसलिए हमारे लिए नुकसान उठाने की कोई संभावना नहीं है। हम सिर्फ फिल्म की स्क्रीनिंग करते हैं और निर्माताओं को सहमति का हिस्सा देते हैं, ”तमिलनाडु थिएटर ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तिरुपुर सुब्रमण्यम ने हमें बताया।

उन्होंने अन्नात्थे के 200 करोड़ रुपये से अधिक के विश्वव्यापी कारोबार की पुष्टि करने से भी इनकार कर दिया। फिल्म के निर्माता के अलावा कोई भी बॉक्स ऑफिस के सटीक आंकड़े नहीं दे सकता है। उनमें से ज्यादातर मान्यताओं के आधार पर साझा करते हैं। और मैं लोगों की धारणाओं पर टिप्पणी करना पसंद नहीं करता। संग्रह सिनेमाघरों से सिनेमाघरों में भिन्न होता है, ”उन्होंने कहा।

हालांकि, सुब्रमण्यम ने कहा कि उनके थिएटर में अन्नात्थे का संग्रह "संतोषजनक" था। उन्होंने कहा कि एक मजबूत शुरुआत के बाद, मौसमी बारिश से फिल्म की कमाई की संभावना कम हो गई। उन्होंने कहा, "अगर बारिश नहीं होती तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर सकती थी।"

शत्रु, जिसमें विशाल और आर्य मुख्य भूमिकाओं में हैं, बॉक्स ऑफिस पर सेंध लगाने या इंटरनेट पर बॉक्स ऑफिस पर बहस का नेतृत्व करने में कामयाब नहीं हुआ है। सुब्रमण्यम ने कहा, "डॉक्टर दूसरे लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों को फिर से खोलने के बाद (नाटकीय संग्रह के मामले में) सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाली फिल्म थी।"

और यह सवाल अभी भी बना हुआ है कि पिछले दो हफ्तों में अन्नात्थे ने बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई की? क्या यह 220 करोड़ रुपये से अधिक या उससे कम है? दिन के अंत में, एक औसत फिल्म देखने वाले दर्शक इस बात की परवाह करते हैं कि कोई फिल्म उनकी मेहनत की कमाई का मनोरंजन प्रदान करेगी या नहीं।

क्या आपको अन्नात्थे में रजनीकांत देखने लायक पैसा मिला?

Related News