परदेश उस समय की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। फिल्म में शाहरुख खान, अपूर्वा और महिमा चौधरी हैं। बता दे की, सुभाष ने खुलासा किया था कि उन्होंने सबसे पहले परदेस की पटकथा माधुरी दीक्षित को सुनाई थी, और अभिनेत्री को यह पसंद भी आया था मगर उस समय महिमा चौधरी ने भूमिका निभाई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फिल्म भारतीय और पश्चिमी संस्कृतियों में विभिन्न मूल्यों के विचार के इर्द-गिर्द घूमती है। परदेस में शाहरुख की अर्जुन एक विदेशी भूमि में बस गए थे, लेकिन फिर भी अपने देश के सांस्कृतिक मूल्यों में विश्वास करते थे। फिल्म के निर्देशक फिल्म की कास्टिंग पर खुलते हैं, “फिल्म बनाने में सबसे बड़ी बाधा कास्टिंग थी।

हमारे बीच इस बात को लेकर काफी चर्चा हुई थी कि क्या हमें किसी ऐसे नाम को कास्ट करना चाहिए, जिसके पास वह स्टार वैल्यू हो, या किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना चाहिए जो टी के लिए उपयुक्त हो। अर्जुन के किरदार के लिए मेरे दिमाग में शाहरुख खान थे।

बता दे की, फिल्म के निर्देशक ने आगे कहा, “मेरी स्क्रिप्ट ने मुझे कुसुम गंगा और राजीव के किरदारों (महिमा और अपूर्व द्वारा अभिनीत) के लिए एक स्टार को कास्ट करने की अनुमति नहीं दी। मैं केवल उन अभिनेताओं को कास्ट करना चाहता था जो बिल में फिट हो सकें। वितरक चाहते थे कि मैं बड़े नाम कास्ट करूं और एक बड़ा प्रोजेक्ट तैयार करूं क्योंकि हमारी पिछली फिल्म त्रिमूर्ति ने बॉक्स ऑफिस पर काम नहीं किया था। मैंने मना कर दिया। मैंने कहा, 'मैं फिल्म बना रहा हूं, प्रोजेक्ट नहीं।

Related News