बॉलीवुड के सितारों के जो नाम हैं उन्हें हम उनका असली नाम ही समझते हैं लेकिन कई स्टार्स ऐसे हैं जिनके नाम असली नहीं है बल्कि उन्होंने खुद ये नाम रखे हैं। आज हम आपको बॉलीवुड स्टार्स के असली नामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शाहरुख़ खान
शाहरुख़ का पहले नाम अब्दुर रहमान था। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद अनुपम खैर के साथ इंटरव्यू में किया। ये नाम उन्हें उनकी नानी द्वारा दिया गया था। बचपन में रखा गया ये नाम कहीं भी रजिस्टर नहीं किया गया है।

अजय देवगन
अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन रखा था। अजय के पिता वीरू देवगन एक पॉपुलर एक्शन डायरेक्टर थे। अजय ने साल 1991 मेंबॉलीवुड में कदम रखते हुए अपना नाम भी बदल लिया। उस समय मनोज कुमार के बेटे विशाल भी इंडस्ट्री में आए इसलिए उन्होंने अपना नाम बदला।

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की मां आजादी के आंदोलन से प्रभावित थी। आंदोलन में शामिल एक शख्स ने ही उन्हें अपने बच्चे का नाम इंकलाब रखने के लिए कहा था। उनके माता-पिता भी इंकलाब नाम रखने पर सहमत थे। लेकिन, कवि सुमित्रा नंदन पंत ने बच्चे का नाम अमिताभ रखा।

शिल्पा शेट्टी
बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को जन्म के बाद अश्विनी शेट्टी नाम दिया गया था जो फिल्मों में आने से पहले बदल चुका है। उनकी मां सुनंदा एक एस्ट्रोलॉजर है और उन्ही ने ये नाम बदला।

मल्लिका शेरावत
अपनी बोल्ड अदाओं से लाखों लोगों का दिल जीत चुकीं मल्लिका शेरावत का असली नाम रीमा लांबा है। लेकिन उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने के लिए अपना नाम बदला। उनके परिवार वाले इसके खिलाफ थे तब भी उन्होंने अपना नाम बदला।

दिलीप कुमार
दिलीप कुमार का पैदाइशी नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। देविका रानी ने ही मोहम्मद यूसुफ को दिलीप कुमार नाम रखने की सलाह देते हुए साल 1944 की फिल्म ज्वार भाटा में कास्ट किया था। ये दिलीप की डेब्यू फिल्म थी।

मधुबाला
मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहन दलहावी था। उन्होंने 1942 की फिल्म बसंत से इंडस्ट्री में कदम रखा। उस जमाने की मशहूर एक्ट्रेस देविका रानी इस फिल्म में एक्ट्रेस का अभिनय देखकर खूब प्रभावित हुईं और उन्हीं ने बेबी मुमताज को मधुबाला नाम दे दिया।

इस पॉपुलर हस्तियों ने भी बदल लिए नाम-

सलमान खान – अब्दुल राशिद सलीम खान

तब्बू – तबस्सुम हाशिम खान

इरफान खान – साहबजादे इरफ़ान अली खान

अक्षय कुमार – राजीव हरिओम भाटिया

जॉन अब्राहम – फरहान अब्राहम

राजेश खन्ना – जतिन खन्ना

रजनीकांत – शिवाजी राव गायकवाड़

Related News