नेटफ्लिक्स पर नई कोरियाई सीरीज 'स्क्विड गेम' कई जटिल सवालों के जवाब देने की कोशिश करती है। वेबसीरीज वर्तमान में दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है। श्रृंखला ने न केवल नेटफ्लिक्स को 'नो घोस्ट, नो फ्यूचर' की धारणा दी है, बल्कि गुणवत्ता सामग्री के साथ वापस उछाल के लिए लॉकडाउन की सिल्वर लाइनिंग को भी प्रोत्साहित किया है।

आपके दोस्तों के साथ खेले गए विभिन्न खेलों की यादें आपको एक बादल रहित स्कर्ट में रोमांटिक अतीत में वापस ले जाती हैं जो बचपन तक कमर से नीचे फिसलती है। समय के साथ, उम्र के साथ जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, बचपन के साथी एक अलग भूमिका निभाते हैं, और खेल पीछे छूट जाते हैं।

जब आप पीछे मुड़कर देखते हैं, तो आपके सभी बच्चे अपने दिल की गहराइयों से आप पर हंसते हैं और आपको फिर से बचकाना न बनने की मौन चेतावनी भी देते हैं। लेकिन क्या होगा अगर किसी अपरिहार्य कारण से उसी खेल को फिर से खेलना पड़े? और क्या होगा यदि इस समय खेल का परिणाम आपके स्थायित्व को निर्धारित करता है? क्या होगा अगर खेलते समय आपकी आत्मा और आपके चरित्र के साथ आपका रिश्ता खराब हो जाए? ऐसे में खेलें या वापस जाएं? नेटफ्लिक्स की नई कोरियन सीरीज 'स्क्विड गेम' में ऐसे कई जटिल सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है।

यदि आप हंगर गेम्स, बैटल रॉयल, भूलभुलैया रनर जैसे प्रसिद्ध सर्वाइवल ड्रामा के प्रशंसक हैं, तो यह कहना सुरक्षित है कि स्क्विड गेम विशेष रूप से आपके लिए बनाया गया है। लेकिन एक निश्चित प्रशंसक आधार पर, यह वेबसीरीज वर्तमान में दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है। श्रृंखला ने न केवल नेटफ्लिक्स को 'नो घोस्ट, नो फ्यूचर' की धारणा दी है, बल्कि लॉकडाउन की सिल्वर लाइनिंग को गुणवत्ता सामग्री के साथ वापस उछाल के लिए प्रोत्साहित किया है।

जबकि थिएटर बंद थे, ओटीटी प्लेटफॉर्म ने घर-घर दर्शकों का मनोरंजन किया और दुनिया भर के दर्शकों के लिए उपलब्ध कराया, भूले हुए, कम लिखित, तथाकथित पौराणिक, उपेक्षित सामग्री। नेटफ्लिक्स वास्तव में जीता।

नेटफ्लिक्स ने 2018 और 2019 से डार्क, पिकी ब्लाइंडर्स, ब्रेकिंग बैड जैसी सीरीज लॉन्च की है। बहुचर्चित 'मनी हाई' का चौथा सीज़न अप्रैल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुआ और हवा के साथ लोकप्रिय हो गया। अब एक महीने पहले रिलीज हुए 'स्क्विड गेम' ने इस सब पर काबू पा लिया है!

कहानी को कई फिल्मों में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है और दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है, कुछ कलाकृतियों को हटा दिया गया है।

'स्क्विड गेम' जैसी सीरीज को 13.2 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं। नेटफ्लिक्स पर आज तक कोई भी कंटेंट इतना लोकप्रिय नहीं हुआ है। कला के इस काम के रचनाकारों के लिए, कहानी की सटीकता के बावजूद, लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफार्मों के दर्शकों के दुबले माप के लिए श्रृंखला की सफलता का श्रेय देना अनुचित होगा। मनमोहक सेटों का शानदार सेट, वास्तविक समानताओं की समानताएं और अंत तक चलने वाला खूनी रोमांच, भले ही दर्शकों को संभावित परिणाम पहले से ही पता हो, त्रि-आयामी दर्शकों को आठ घंटे तक बांधे रखने का प्रबंधन करता है।

दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' ने 2020 में ऑस्कर जीता और मनोरंजन जगत ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। यह अंग्रेजी के बिना ऑस्कर जीतने वाली पहली फिल्म थी। यह फिल्म दक्षिण कोरिया में वर्ग संघर्ष के बारे में एक ब्लैक कॉमेडी पर आधारित थी।

विद्रूप खेल के सभी खिलाड़ी इस वर्ग संघर्ष का शिकार हो रहे हैं और उन्हें इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए इस खेल को खेलने का मौका दिया जाता है। बाहरी दुनिया में बेरोजगारी और कर्ज की चपेट में फंसे अपने बिसवां दशा और चालीसवें वर्ष में साढ़े चार सौ से अधिक खिलाड़ियों को खेल के लिए चुना जाता है। सभी खिलाड़ी इस बात से अनजान हैं कि खेल कहां खेला जा रहा है और इसके पीछे कौन है।

एक खिलाड़ी के लिए पुरस्कार राशि में एक मिलियन की वृद्धि की जाती है जो समाप्त हो जाता है। 'बाली तो कान पीली' के सिद्धांत पर आधारित यह खेल खिलाड़ियों को पीछे हटने का मौका भी देता है, लेकिन इस शर्त पर कि वापसी केवल एक जीवनदान है और उस क्षण तक एकत्र की गई पुरस्कार राशि वितरित की जाएगी। मृतक के परिजनों के बीच।

पहले ही गेम में मौत से बचने के बाद, खिलाड़ियों को एहसास होता है कि वे किस जाल में हैं और वे खेल से हट जाते हैं, लेकिन बाहरी दुनिया में पीछे छूटे कर्जदार ससेमीरा से बचने के लिए वे फिर से खेल खेलने का फैसला करते हैं। खेल के अंत तक स्वार्थ, ईर्ष्या, शिष्टाचार, विश्वास, प्रेम जैसी विभिन्न मानवीय भावनाओं की परिभाषाएँ समय-समय पर बदलती रहती हैं।

प्रत्येक खिलाड़ी की बढ़ती क्रूरता की हद देखना पक्ष में एक कांटा है, लेकिन मानसिक और वित्तीय स्थिति पर हालिया महामारी के प्रभावों को अक्सर श्रृंखला देखते समय नजरअंदाज कर दिया जाता है और खिलाड़ियों के साथ-साथ खिलाड़ियों के होश भी फीके पड़ जाते हैं। दर्शक।

खेल में एक ही खिलाड़ी को शिकार बनाया जा रहा है, उसके मन में स्कूल बोर्ड पर नैतिक पाठों की भीड़ उमड़ने लगती है, लेकिन जब वह कांच के जार में नोटों के ढेर को देखता है, तो वह कहता है, 'काला'

Related News