14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। बाल दिवस बच्चों से जुड़ी समस्याओं और उनके समाधान के साथ-साथ समाज में बच्चों की उपयोगिता को याद करने के लिए मनाया जाता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो बच्चों को प्रेरित करती हैं। आज सभी माता-पिता अपने बच्चों के साथ ये फिल्में जरूर देखें।

मासूम (1983):-
1983 की यह फिल्म मासूम बच्चों से जुड़े ऐसे विषय पर बनी थी जो किसी को भी भावुक कर देगी। दत्तक बच्चों की कठिनाइयों पर आधारित फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, सुप्रिया पाठक और जुगल हंसराज मुख्य भूमिकाओं में हैं।



तारे ज़मीन पर (2007):-

आमिर खान की 2007 में आई फिल्म तारे धरातल पर काफी लोकप्रिय है। इस फिल्म के रिलीज होने के बाद बच्चों से जुड़े एक बड़े मुद्दे पर बहस शुरू हो गई थी. इसमें उन बच्चों को दिखाया गया है जो पढ़ाई में कमजोर हैं लेकिन रचनात्मक हैं।

स्टेनली का डब्बा (2011):-
यह अमोल गुप्ते द्वारा निर्देशित 2011 की एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। यह एक ऐसे लड़के की कहानी है जो हमेशा अपने दोस्त का टिफिन खाता है लेकिन लंच कभी अपने लिए नहीं लाता है। इस फिल्म में कई सारे ट्विस्ट एंड टर्न्स हैं।

छिल्लर पार्टी (2011):-
2011 में आई बच्चों की फिल्म एक फैमिली ड्रामा फिल्म है। फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी और विकास बहल ने किया था। यह कहानी है एक बच्चों के समूह की।

आई एम कलाम (2010):-
नीला माधब पांडा द्वारा निर्देशित इस फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों का भी भरपूर प्यार मिला। फिल्म के लिए हर्ष मायर को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

Related News