इंटरनेट डेस्क| बॉलीवुड में हर साल हजारों फिल्में बनती है इन फिल्मों का आंकडा हम छोटी बडी सारी फिल्मों को मिला कर कह रहे ​है। हमारे बॉलीवुड में हर जॉनर की फिल्में बनती है कॉमेडी से लेकर एक्शन, रोमांस से लेकर लोगों की बायोग्राफी तक, दर्शक ​हमेशा फिल्मों में कुछ नया ढूढंने की कोशिश करते है शायद इसी चक्कर में बॉलीवुड की छोटी बजट की फिल्में भी बॉक्स आॅफिस पर कमाल कर जाती है। हमारे सिनेमा को 100 साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है और इतने समय में कई ऐसी फिल्में बनी है जो दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई है लोगों के जिंदगी के लिए प्रेरणा बनी है।

फिल्मों को समाज का आईना कहा जाता है जो शायद सही भी है हम फिल्मों में वही देखते है जो हमारे समाज में हो रहा है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्मे बनी है जो लोगोे को प्रेरित किया जिसमें पेडमेन, टॉयलेट एक प्रेम कथा, सुरमा, 3 इडियटस, दंगल, पीके जैसी शानदार फिल्में शामिल है। आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारें में बता रहे है जिसकी वजह से आम लोगों को प्रेरणा मिली। आइए डालते है एक नजर....

पीके

पीके फिल्म राज कुमार हिरानी द्धारा निर्देशित​ फिल्म है। ये तो हम सब जानते है कि राज कुमार एक ऐसे व्यक्ति् है जो बडी बात भी बडी आसानी से अपनी फिल्मों के ​जरिए कह देते है। उन्होंने इस फिल्म के द्धारा समाज में व्यापत अं​धविश्वास को सबके सामने मनोरंजन के रूप में प्रस्तुत किया । पीके में आमिर खान और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म के बाद लोगों का अं​धविश्वास पर से विश्वास कुछ कम हूआ था।

सुरमा

सुरमा हाल ​ही रिलीज हूई फिल्म है जो भारत के हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की जिंदगी पर आधारित फिल्म थी। फिल्म में बॉलीवुड और पंजाब के अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने लीड रोल प्ले किया था। इस फिल्म में संदीप की जिंदगी के उन पहलुओें को सामने लाया गया था जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते थे। फिल्म में कभी हार न मानना और मुश्किलों में हमेशा डटकर खडे रहने की प्रेरणा लोगों को मिलती है।

दंगल

दंगल फिल्म अखाडे की कहरनी थी जिसमें एक पिता अपना सपना अपनी बेटियों के द्धारा पुरा करता है। यह फिल्म रियल स्टोरी पर आधारित फिल्म थी जिसमें ​अपनी बेटियों को आगे बढाने की प्रेरणा लोगों को दी गई थी आज के समय में कोई भी एक दूसरे से कम नहीं है। य​ह इस फिल्म में दिखाया गया था।

Related News