बाहुबली फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' को लेकर टीजर की चर्चा दो दिन पहले ही सामने आई है। इस टीजर में जूनियर एनटीआर के किरदार का खुलासा किया गया है। इसमें वह आदिवासी कथाकार कुमारम भीम की भूमिका निभा रहे हैं। इस टीजर में उन्होंने कुमार कुम के रूप में सफेद कुर्ता और मुस्लिम टोपी पहनी हुई है। अब आदिवासियों ने इस पर आपत्ति जताई है।

जूनियर एनटीआर की फिल्म 'आरआरआर' मुश्किल में पड़ गई। आदिवासियों ने आपत्ति की है
एनटीआर किंवदंती कुमारम भीम की भूमिका निभा रहे हैं
‘आरआरआर’ कुमारम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू जैसी आदर्श हस्तियों पर बनाया गया है और उनके समय के दौरान सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बारे में बात कर रही है। कई आदिवासी समूहों ने भी विरोध किया क्योंकि कुमारम को मुस्लिम टोपी पहनाया गया था। लोगों का कहना है कि कुमारम भीम ने निज़ाम के सेमा से जल, जंगल और ज़मीन के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी।

कुमारम भीम कट्टर हिंदू नहीं थे

अब समस्या यह है कि सोशल मीडिया पर, कुमारम भीम को एक आदिवासी के बजाय कट्टर हिंदू के रूप में चित्रित किया गया है और इसे कुछ लोगों द्वारा एक सांप्रदायिक मोड़ दिया जा रहा है। हालांकि, कुछ ने भीम के इस अवतार पर आपत्ति जताई है, वहीं कुछ ने महान आदिवासी योद्धा पर फिल्म का स्वागत किया है।

इतिहास में कोई मुस्लिम संबंध नहीं है

राजमौली ने कुमारम भीम के युद्ध के मुद्दे को जल, जंगल और जमीन के कुछ मुद्दों के साथ दिखाया है। हालांकि, कुमारम भीम को मुस्लिम टोपी पहने दिखाया गया है और यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि फिल्म में किस तरह के दृश्य शामिल हैं। तब आदिलाबाद जिले के एक आदिवासी युवा, Pador Sungu ने जूनियर NTR को टैग करते हुए एक ट्वीट में लिखा था कि कुमारम भीम के इतिहास में कोई मुस्लिम भूमिका ’नहीं है। सुंगु ने कुमारम भीम को मुस्लिम दिखाने पर नाराजगी जाहिर की।

Related News