दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने कथित तौर पर ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये की रंगदारी के मामले में अभिनेत्री नोरा फतेही से शुक्रवार को उनके दिल्ली कार्यालय में नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की।

पूछताछ के दौरान नोरा से सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े करीब 50 सवाल और उनसे मिले उपहारों के बारे में पूछा गया।

पुलिस अधिकारियों ने एएनआई को बताया है कि फतेही, जिन्हें 2 सितंबर को तलब किया गया था, सुबह करीब 11 बजे मंदिर मार्ग स्थित ईओडब्ल्यू कार्यालय पहुंचे। उनके साथ उनके वकील भी थे।

सूत्रों के मुताबिक रात करीब आठ बजे तक एक्ट्रेस से पूछताछ की गई, जिसके बाद वह चली गईं। उन्हें सूचित किया गया है कि उसे फिर से पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा- "वह हाल ही में दुबई से लौटी है। उनसे सुकेश चंद्रशेखर और उससे मिले उपहारों से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। उनसे यह भी पूछा गया था कि वह किससे मिली थी या उस अवधि के दौरान किस से फोन पर बात की।"

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि नोरा और जैकलीन फर्नांडीज, जिनका संबंध सुकेश चंद्रशेखर के साथ भी रहा है, दोनों एक-दूसरे के गिफ्ट्स मिलने की बात से अनजान थे।

नोरा से चंद्रशेखर की पत्नी लीना मारिया पॉल ने संपर्क किया था, जिन्हें बाद में घोटाले में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारी ने कहा "उन्होंने एक नेल आर्ट फंक्शन के लिए एक मैनेजर के जरिए नोरा से संपर्क किया था और बाद में दोनों चंद्रशेखर के करीब आ गए और नोरा को एक बीएमडब्ल्यू कार, महंगे फोन और अन्य उपहार भेंट किए। नोरा ने यह भी साफ किया कि उन्हें नहीं पता था कि चंद्रशेखर जेल में थे या उपहार अपराध की आय से खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह जेल में चंद्रशेखर से भी नहीं मिली थी।"


इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी 13 सितंबर और 14 अक्टूबर, 2021 को फतेही के बयान दर्ज किए थे, जहां उन्होंने कथित ठग और उनकी पत्नी लीना से उपहार प्राप्त करने की बात भी स्वीकार की थी। ईडी ने दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी को लेकर कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

नोरा के अलावा, अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज का नाम भी घोटाले में सामने आया है जहां उन्हें ईडी ने आरोपी बनाया है।

इस बीच, ईडी ने पहले कहा था कि फर्नांडीज के बयान 30 अगस्त और 20 अक्टूबर, 2021 को दर्ज किए गए थे, जहां उन्होंने चंद्रशेखर से उपहार प्राप्त करने की बात स्वीकार की थी।

कथित तौर पर, बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि 'उन्होंने जानबूझकर उसके (सुकेश चंद्रशेखर) आपराधिक अतीत को नजरअंदाज करने का फैसला किया और उनके साथ वित्तीय लेनदेन करना जारी रखा। न केवल उन्हें बल्कि उनकेपरिवार के सदस्यों और दोस्तों को भी इस रिश्ते से आर्थिक रूप से फायदा हुआ है। ईडी ने यह भी निष्कर्ष निकाला कि पैसे के लालच ने सुनिश्चित किया कि जिस व्यक्ति के साथ वह जुड़ी हुई थी उसका आपराधिक इतिहास कोई मायने नहीं रखता। ईडी ने यह भी कहा कि फर्नांडीज ने आय का उपयोग किया था भारत और विदेशों में अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए इसका उपयोग धन शोधन निवारण अधिनियम 2002 की धारा 3 के तहत अपराध है।

कर्नाटक के बेंगलुरु के मूल निवासी सुकेश चंद्रशेखर वर्तमान में दिल्ली की जेल में बंद हैं और उनके खिलाफ 10 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Related News