अभी तक सिर्फ 18 से 28 साल की महिलाएं ही मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाती थीं। नियम था कि महिला अविवाहित होनी चाहिए। आपको बता दें कि हाल ही में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतने वाली हरनाज संधू भी अविवाहित हैं।

नई दिल्ली: मिस यूनिवर्स का ताज पहनना हर लड़की का सपना होता है। इस ताज को अपने सिर पर सजाकर आप एक अलग ही तरह के गर्व से भर जाते हैं। ताज पहनने के लिए कई देशों की सुंदरियां लिटमस टेस्ट देती हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं इस सपने को पीछे छोड़ देती हैं। ऐसे में शादी के बाद भी इस सपने को पूरा करने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। नियम बदले जा रहे हैं,

न शादी और न बच्चे होंगे बाधक
अब उनकी शादी और बच्चे ब्यूटी पेजेंट में महिलाओं के शामिल होने की राह में रोड़ा नहीं बनेंगी। अब निराश होने की जरूरत नहीं है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिस यूनिवर्स 2023 अपने 70 साल पुराने नियमों को बदल रही है। यानी अब शादीशुदा महिलाएं भी इस ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा बन सकेंगी.


मिस यूनिवर्स के लिए उम्र निर्धारित
अभी तक केवल 18 से 28 वर्ष की महिलाएं ही मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग ले सकती थीं। नियम था कि महिला अविवाहित होनी चाहिए। आपको बता दें कि हाल ही में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतने वाली हरनाज संधू भी अविवाहित हैं।

2020 विजेता समर्थित
मिस यूनिवर्स के इस नए बदलाव से लोग काफी खुश हैं। 2020 का मिस यूनिवर्स का ताज जीतने वाली मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने भी इस बदलाव की सराहना की है। फैसले का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से इस फैसले से बहुत खुश हूं, पहले इस तरह के पदों पर केवल पुरुषों का ही अधिकार था, लेकिन अब इन नियमों को बदलने का समय आ गया है.

Related News