अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी आज तक बॉलीवुड के सबसे चर्चित अफेयर्स में से एक है। फिर भी, रेखा और अमिताभ की यह विवादास्पद प्रेम कहानी हमेशा एक रहस्य बनी रही क्योंकि दोनों अभिनेताओं ने कभी भी अपने रिश्ते को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया।

उनके प्यार के सिलसिले ने हर अखबार और पत्रिका की सुर्खियों में जगह बनाई और मिस्टर बच्चन के फैंस को इस से झटका भी लगा था क्योकिं उन्हें अफेयर से पहले एक आदर्श पारिवारिक व्यक्ति माना जाता था। आज हम आपको इन दोनों की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

रेखा से मिलने से पहले, अमिताभ बच्चन ने अपनी सह-कलाकार, जया बच्चन से शादी की थी और दो बच्चों, श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन के साथ एक पारिवारिक जीवन जी रहे थे। जंजीर की सफलता के ठीक बाद अमिताभ बच्चन ने 3 जून 1973 को जया से गुपचुप तरीके से शादी कर ली। उनका प्रेम विवाह हुआ था जिसमें उनके माता-पिता का भी आशीर्वाद था। अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन से इसलिए की शादी क्योंकि वे लंदन जाना चाहते थे! दरअसल उनके पिता उन्हें बिना शादी किए जया के साथ लंदन जाने नहीं देना चाहते थे इसलिए उन्हें विवाह बंधन में बंधना पड़ा।

अमिताभ और रेखा के अफेयर की कुख्यात कहानी 1976 में फिल्म दो अंजाने के सेट पर शुरू हुई जब अमिताभ शादीशुदा थे। अपने सीक्रेट रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में ये कपल रेखा के दोस्त के बंगले में मिलता था। पहले से शादीशुदा अमिताभ और रेखा के बीच इस अफेयर के बारे में किसी को नहीं पता था। ।

गंगा की सौगंध (1978) की शूटिंग के दौरान, बिग बी ने एक सह-अभिनेता पर अपना आपा खो दिया, जो रेखा के साथ दुर्व्यवहार कर रहा था। इसके बाद उनका अफेयर सुर्खियों में आया और मीडिया का ध्यान खींचा। दोनों ने अफेयर से इनकार किया, लेकिन यह साफ था कि दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। एक साक्षात्कार में, सिलसिला के निर्देशक, यश चोपड़ा ने अपने रिश्ते की पुष्टि की! कई अखबारों और पत्रिकाओं ने तो यह कहकर सुर्खियां बटोरीं कि रेखा और अमिताभ ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली है।

इस अफेयर की इन अटकलों ने तब और आग पकड़ ली जब रेखा ने सिंदूर और मंगलसूत्र पहनकर ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सनसनीखेज एंट्री की। शादी में मौजूद सभी का ध्यान रेखा ने लुक ने खींचा! लोग कानाफूसी करने लगे कि रेखा शादीशुदा है?

खबर आई थी कि इस घटना के बाद जया बच्चन ने रेखा को डिनर पर घर बुलाया और उनसे खुलकर कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए वह अपने पति को कभी नहीं छोड़ेंगी। और इसी तरह जया ने अंत तक अपना वादा निभाया। रेखा को आखिरकार एहसास हुआ कि वह या तो मिसेज बच्चन बनना चाहती हैं या सिंगल रहना चाहती हैं!

रेखा के लिए बेशुमार प्यार के बावजूद अमिताभ बच्चन ने इसे कभी सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया। दूसरी ओर, रेखा ने साहसपूर्वक उसके लिए अपने प्यार को स्वीकार किया। 1981 में रिलीज़ हुई सिलसिला, इस रहस्यमय जोड़ी की एक साथ आखिरी फिल्म थी। फिल्म अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी, जया बच्चन और उनकी प्रेमिका रेखा अभिनीत एक लव ट्रायंगल थी।

खैर, भले ही रेखा और अमिताभ बाद में अलग-अलग रास्ते पर चले गए, लेकिन यह सर्वविदित है कि रेखा हमेशा एक विवाहित महिला के रूप में, माथे पर सिंदूर लगाए दिखाई देती हैं। वहीं अभिनेता पुनीत इस्सर की पत्नी दीपाली इस्सर ने एक बार खुलासा किया:रेखा बिग बी के लिए सिंदूर भरती है।

अपने पिछले एक साक्षात्कार में, रेखा ने कहा:"मैं जिस शहर से आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशनेबल है।"

अमिताभ और रेखा के रिश्ते का दुर्भाग्यपूर्ण अंत होने के बाद, वह जीवन में आगे बढ़ी और 1990 में दिल्ली के एक व्यवसायी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। शादी के तीन महीने बाद रेखा को पता चला कि उसका पति मानसिक रूप से बीमार है। वह अपनी वैवाहिक समस्याओं का समाधान नहीं ढूंढ पाई, तो उसने मुकेश और उसके परिवार से दूरी बनाने का फैसला किया। उसने घर छोड़ दिया और उसका फोन उठाना बंद कर दिया। एक दुर्भाग्यपूर्ण दिन, जब उसका व्यथित पति यह सब सहन नहीं कर पाया, तो उसने अपनी जान लेने का फैसला किया। मुकेश अग्रवाल की मौत की वजह खुदकुशी थी जिससे उनकी पत्नी रेखा समेत सभी हैरान रह गए।

Related News