ये जरूरी नहीं कि इंटरनेट पर जो वायरल हो रहा हो वो हर बार सच ही हो, लेकिन ज्यादातर लोगों को हर बार ऐसा ही लगता है। नवंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को एक ऐतिहासिक फैसले में कहा कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में 2.77 एकड़ की साइट पर हिंदुओं के लिए एक मंदिर का निर्माण किया जाना चाहिए, जो स्वतंत्र भारत के सबसे बड़े धार्मिक-राजनीतिक युद्ध का केंद्र रहा है, जबकि मुसलमानों को एक संभावित मस्जिद बनाने के लिए एक वैकल्पिक भूमि देने का फैसला भी सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया था।

फैसले के बारे में जहाँ एक ओर बहुत से लोग बातें कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर उससे जुड़ी फर्जी खबरें भी आईं। सिंगर और वायरल सेंसेशन रानू मोंडल, जिन्होंने हाल ही में लता मंगेशकर के अपने कवर के लिए शूटिंग की थी, और हाल ही में अपने फैन के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया था, एक बार फिर से चर्चा का मुद्दा बन गई हैं।

बच्ची थी पेट दर्द से परेशान, मां ने फूले पेट को देख करवाया सिटी स्कैन, मां के साथ डॉक्टर भी रह गए हैरान

एक फर्जी खबर में कहा गया है कि रानू मंडल ने कथित तौर पर अयोध्या में विवादित भूमि पर एक चर्च बनाने के लिए कहा है। फेसबुक पर कई लोगों ने एक ही मैसेज को बार बार शेयर किया है और उसके बाद ये वायरल हो गया।

लव बाइट मिनटों में हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

ट्विटर पर भी ऐसी कई खबरें वायरल हो रही थी। यह 'समाचार' एक व्यंग्यपूर्ण वेबसाइट द्वारा पोस्ट किया गया था, जिसे द फॉक्स कहा जाता है जो वास्तविक समय पर चल रही घटनाओं को एक पैरोडी कहानियों के रूप में पेश करने के लिए जाना जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो ये केवल सेलेब्रिटीज या नेताओं पर व्यंग करने के लिए पोस्ट की जाती है और जरूरी नहीं उनमे सच्चाई भी हो।

इसलिए जब यह खबर निश्चित रूप से फर्जी है, लोगों ने व्यंग्य वेबसाइट की स्टोरी को केवल हैडिंग पढ़ के प्रामाणिक मानना शुरू कर दिया।

Related News