वजन बढ़ने की समस्या होना सिर्फ मजाक उड़ाने वाली बात नहीं है। बढ़ता हुआ वजन डेंजर अलर्ट जैसा होता है। दुनिया के सबसे तेज पियानो प्लेयर अदनान एक जमाने में 230 किलो के हुआ करते थे। गाड़ी बैठाने के लिए उनके ड्राइवर पैर अंदर रखा करते थे। वैसे बात करे तो मात्र 11 महीनों में अदनाम सामी के बिना सर्जरी फैट टू फिट हो गये है।

अदनान सामी भारतीय 'लिफ्ट करा दे' और 'तेरा चेहरा' अल्बम से देश-दुनिया में काफी मशहूर हुए। वो जब फेमस हुए तभी से हैवी वेट थे। उनका वजन लगातार बढ़ता गया। एक दम गोल-मटोल होने के कारण लोग उन्हें 'क्यूट' कहते थे।

एक समय जब वो बीमार हुए तो वह 200 किलो के हो गए। साल 2006 में अदनान का वजन 230 किलो था। जिसके कारण डॉक्टरों ने बोल दिया था कि अगर ऐसा ही वजन बढ़ता रहा तो आप सिर्फ 6 माह और जीवित रह सकते हैं।

बढ़ते वजन से कई साल बीमार होने के कारण अदनान सामी के पास जीवित रहने के लिए, वजन कम करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। हालात इतनी खराब थी कि उनके ड्राइवरों को विशेष ट्रेनिंग दी गई थी कि जब वे गाड़ी में बैठते थे तो वे मेरे पैरों को ऊपर उठाकर रख देते थे। अदनाना चाहते तो वजन कम करने के लिए लिपोसक्शन सर्जरी करवा सकते थे। लेकिन उन्होंने कोई सर्जरी नहीं कराई बल्कि पूरी मेहनत और लगन से वजन कम किया।

अदनान अपना वजन कम करने का पूरा क्रेटिड न्यूट्रिशनिस्ट को देते हैं। अदनान ने बताया कि वजन कम करने के लिए उन्होंने सिर्फ और सिर्फ परहेज किया। एल्कोहल, ऑयल और शुगर छोड़कर उन्होंने इतना वजन घटाया।

Related News