भारत में बहुत सारे डांसरऔर कोरियोग्राफर हैं, लेकिन केवल कुछ ही ऐसे हैं जिन्होंने अपने डांस के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। ऐसे ही एक डांसर और कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस हैं। वै

2009 में डांस इंडिया डांस सीज़न 1 को जज करने से लेकर इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीज़न 2 (2022) तक, टेरेंस लुईस के बिना एक डांस रियलिटी शो की कल्पना करना असंभव है। तो, समय बर्बाद किए बिना, भारत के टॉप कोरियोग्राफर के बारे में जानते हैं कुछ खास बातें।

10 अप्रैल, 1975 को, टेरेंस लुईस का जन्म मुंबई में जेवियर लुईस और टेरेसा लुईस के घर हुआ था, और वह अपने आठ भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। बचपन से ही टेरेंस का झुकाव नृत्य की ओर थोड़ा सा था, और सेंट थेरेसा बॉयज़ हाई स्कूल में अपने स्कूल के दिनों के दौरान, उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना शुरू कर दिया था। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, टेरेंस ने दादर में होटल प्रबंधन संस्थान से डिप्लोमा पूरा किया।

हालांकि, प्रोग्रेसिव फिटनेस यूएसए से फिटनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम में सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के उनके फैसले ने उनके जीवन पर व्यापक प्रभाव डाला। इसके बाद, उन्होंने न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित मार्था ग्राहम सेंटर ऑफ कंटेम्परेरी डांस में समकालीन, जैज़ और बैले डांस फॉर्म्स को सीखा था।
कई स्टेज शो, संगीत वीडियो और हिंदी फिल्मों में काम करने के बाद, टेरेंस लुईस ने दिवंगत महान कोरियोग्राफर सरोज खान के साथ फिल्म लगान में काम करने के बाद मनोरंजन उद्योग में अपना परिचय दिया था।

डांस बिरादरी में टेरेंस लुईस का योगदान
तब से, कोरियोग्राफर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, क्योंकि उन्होंने झंकार बीट्स, गोलियों की रासलीला राम-लीला, गोल्ड, और कई मेगा-बजट फिल्मों में काम किया था। हालाँकि, वह डांस रियलिटी शो जैसे डांस इंडिया डांस, नच बलिए 5, सो यू थिंक यू कैन डांस, डांस चैंपियंस, डांस प्लस, इंडियाज बेस्ट डांसर सीजन 1 को जज भी किया है।

मुंबई में टेरेंस लुईस का बंगला

कई स्रोतों के अनुसार, टेरेंस लुईस मुंबई में एक भव्य बंगले के मालिक हैं। हालाँकि, कोरियोग्राफर शायद ही कभी अपने घर के स्निपेट्स सोशल मीडिया पर शेयरकरते हैं, अफवाहें बताती हैं कि उन्होंने कुछ साल पहले मुंबई शहर में एक शानदार बंगला खरीदा था।


टेरेंस लुईस की कुल संपत्ति
इंटरनेट पर कई वेबसाइटों और समाचार पोर्टलों के अनुसार, यह बताया गया है कि टेरेंस लुईस की कुल संपत्ति लगभग 24 करोड़ रुपए है ।

Related News