जहाँ पहले के समय में लोग पढ़ाई पूरी होने के बाद ही नौकरी के बारे में सोचते थे, वहीं आजकल छात्र पढ़ाई के साथ ही पैसे कमाना चाहते है। इस से ना केवल उनका खर्च निकल जाता है, बल्कि उनको अपनी पढ़ाई में भी मदद मिल जाती है और उनको अपने करियर को संवारने के अच्छे मौके भी मिल जाते है। आज अधिकतर छात्र कॉलेज में पढ़ने के लिए दौरान पार्ट टाईम जॉब की तलाश करते है। अगर आप भी पढ़ाई के साथ जॉब करने की सोच रहे है तो इसके लिए ये पार्ट टाइम नौकरियां बेस्ट है।

रेस्टोरेंट में जॉब - आपके आस पास मेक्डोनाल्ड, पिज़्ज़ा हट और डोमिनोज़ जैसे रेस्टोरेंट होंगे। इन जगहों पर अक्सर पार्ट टाइम जॉब मिलना बहुत आसान होता है। यहाँ पर नौकरी कर के आप ना केवल अच्छे पैसे कमा सकते है बल्कि मार्केटिंग का अनुभव भी प्राप्त कर सकते है।

सर्वे जॉब - इन दिनों कई शहर और राज्य स्तरीय कंपनियां है जो कि अलग अलग उद्देश्य को लेकर लोगों के बीच सर्वे करवाती है। सर्वे के इस काम के लिए अधिकतर कंपनियां सिर्फ युवाओं को ही प्राथमिकता देती है। आप पढाई के साथ साथ इन सर्वे कंपनियों में काम कर के अच्छे पैसे कमा सकते है।

इवेंट कंपनियां - पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए इवेंट कम्पनी में जॉब करना भी एक अच्छा विकल्प है। अगर आप अच्छे दिखते है और आपको अंग्रेजी बोलनी आती है तो आपको इस फील्ड में आसानी से जॉब मिल सकती है।

इंटर्नशिप - पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए इंटर्नशिप करना ही एक अच्छा विकल्प है। हालाँकि अधिकतर कंपनियां इंटर्नशिप के लिए सैलरी नहीं देती है लेकिन अच्छे करियर के लिए इंटर्नशिप करना एक अच्छा विकल्प है।

Related News