वैजयंतीमाला का जन्म एक तमिल परिवार में पार्थसारथी के पास ट्रिप्लिकेन में हुआ था। उनकी मां वसुंधरा देवी 1940 के दशक में तमिल उद्योग में एक प्रमुख अभिनेत्री थीं। यह उनके मध्य करियर में है, कि वह एक अभिनेत्री के रूप में विकसित हुईं, जो स्क्रिप्टों से प्रेरित थी जिसने उन्हें मजबूत बनावट की भूमिकाएं सौंपी थीं। उनका हिंदुस्तानी उच्चारण एक उच्चारण से रहित था। इसके अलावा, उसकी तरल शरीर की भाषा और अभिव्यंजक आँखों ने उसे बहुमुखी होने की अनुमति दी। आश्चर्य नहीं कि उसने दिलीप कुमार और राज कपूर के साथ जबरदस्त स्क्रीन केमिस्ट्री की।

अनुभवी अभिनेत्री ने देवदास के लिए चंद्रमुखी के रूप में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें विश्वास नहीं था कि यह एक सहायक थी। वैजयंतीमाला राष्ट्रीय स्टार बनने वाली पहली दक्षिण भारतीय अभिनेत्री थीं और उन्होंने अन्य दक्षिण भारतीय अभिनेत्रियों के लिए बॉलीवुड में कदम रखा। उसके बाद, उन्हें ati मधुमती ’, D नया द्वार’, ‘लीडर’, Th ज्वेल थीफ ’, am संगम’ और कई फिल्मों में कुछ शानदार प्रदर्शन के लिए जाना गया। उनकी 2007 की आत्मकथा ने पूरे कपूर खानदान के पंखों को चीर दिया जब उसने दावा किया कि उसका राज कपूर के साथ कोई संबंध नहीं था।


वैजयंतीमाला को राज कपूर के डॉक्टर डॉ। बाली से प्यार हो गया क्योंकि उन्होंने झील में गिरने के बाद निमोनिया विकसित होने के बाद स्वास्थ्य के लिए अपनी पीठ थपथपाई थी। वह चेन्नई चली गईं और 1968 में चमनलाल बाली से शादी कर ली। शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में रुचि खो दी और अभिनय छोड़ दिया। लेकिन नृत्य के प्रति उनका प्रेम बना रहा और उन्होंने अपने नृत्य करियर को जारी रखा। वह बॉलीवुड में कई डांस नंबर के लिए जानी जाती हैं। हम इस सदाबहार दिवा के लिए एक बड़े जन्मदिन की कामना करते हैं।

Related News